Ajab GazabIndia

अगर 50 रुपये के नोट पर मौजूद है ये खास अंक तो घर बैठे मिलेगा 13 लाख, जानिए इसे बेचने का तरीका

50 Rupees Old Note Sale: हम अक्सर सुनते रहते हैं कि पैसे से पैसा बनाया जा सकता है। यह बात सिर्फ सुनने वाली नहीं बल्कि ये सच है। अगर आपके पास पुराने नोट बचे हैं तो आप बाजार में उन नोटों को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। शायद आपको ये थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह सत्य है।

आपको ये भी लगे कि जो नोट बाजार में चल नहीं रहे हैं उन्हें कोई क्यों खरीदेगा और किस लिए खरीदेगा। हम ये सब आपको बताएंगे लेकिन पहले आप इस खबर को सच मान लें कि पुराने नोट से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अंतराष्ट्रीय बाजार में बिक रहे नोट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंतराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोटों की बड़ी मांग है। ग्राहक पुराने नोटों को हासिल करने के लिए खुद विक्रेता से संपर्क करते हैं और लाखों रुपये सिर्फ किसी एक नोट के लिए खर्च करते हैं। उदाहरण के लिए 50 रुपये के पुराने नोट (50 rupees old note sale) के लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं। हालांकि नोटों के साथ कुछ शर्ते लागू होती हैं।

ऐसे नोट के लिए मिलेगी मोटी रकम

अंतराष्ट्रीय बाजार में अगर आप 50 का पुराना नोट (50 rupees old note sale) बेचना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ शर्ते हैं। सबसे पहली शर्त ये है कि नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर होनी चाहिए। इसके अलावा नोट पर सीरियर नंबर में 786 लिखा होना चाहिए।

अगर ये शर्ते पूरी होती हैं तो आप पचास के एक नोट को 13 लाख तक बेच सकते हैं। यानी 5 नोट आपके पास हैं तो आप 65 लाख रुपये के मालिक बन सकते हैं। दरअसल, 786 इस्लाम धर्म में पवित्र अंक माना जाता है। इसलिए मुस्लिम ग्राहक इस अंक वाले नोट के लिए मुँहमांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं।

यहां बेच सकते हैं नोट

पुराने नोट की ब्रिक्री के लिए कई ऑनलाइन साइट्स बाजार में उपलब्ध है। क्विकर जैसी वेबसाइट पर पहले विक्रेता को अपनी पूरी डिटेल दर्ज करानी होगी और फिर 50 के नोट की तस्वीर अपलोड करनी होगी। इसके बाद ग्राहक खुद आप से संपर्क करेगा। यहां बता दें कि ये रिपोर्ट मीडिया में चलने वाली खबरों के आधार पर बनाई गई है। कानूनी रुप से आरबीआई नोट की खरीद ब्रिक्री की इजाजत नहीं देता।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply