Ajab GazabIndia

अपनी बेटियों की शादी क्यों नही करते थे मुगल सम्राट, कारण जानकर आप रह जायेंगे हैरान

अपनी बेटियों की शादी क्यों नही करते थे मुगल सम्राट, कारण जानकर आप रह जायेंगे हैरान


भारत में मुगल साम्राज्य लगभग 500 सालो तक था, इस दौरान कुछ मुगल शासकों ने लूटपाट की, तो कुछ शासकों ने शानदार निर्माण कार्य किये जो आज भी मौजूद हैं, मुगल शासकों ने कई भारतीय राजाओं के साथ अच्छे सम्बन्ध भी स्थापित किये, और कई मुगल शासकों ने भारतीय राजाओं से सम्बन्ध बनाने के लिए इन राजाओं के यहाँ वैवाहिक सम्बन्ध स्थापित किये।

बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार, क्लिक करके जानें
लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अधिकतर मुगल शासकों ने अपनी बेटियों की शादी किसी भारतीय राजा से नही की, लेकिन आखिर मुगलों ने भारत में अपनी बेटियों का विवाह बहुत कम क्यों किया था, आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

दरअसल इतिहासकारों के अनुसार भारत में जब मुगल साम्राज्य का शासन था, और पूरे भारत में मुगल शासकों का ही राज्य चल रहा था, ऐसे में किसी अन्य राजा की मुगल शासकों के सामने आंख मिलाने की हिम्मत नही होती थी, और लगभग सभी राजा मुगल साम्राज्य के आधीन राज्य करते थे।

जबकि मुगल शासक चाहते थे कि उनकी बेटियों की शादी सिर्फ सम्राट से ही करना चाहते थे, इतिहासकारों के अनुसार मुगल शासक मानते थे कि अगर वो अपने से नीचे पद के व्यक्ति के साथ बेटी की शादी करेंगे तो उन्हें उस व्यक्ति के सामने झुकना पड़ेगा, यही कारण है कि मुगल शासकों की ज्यादातर बेटियां अविवाहित रहीं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply