India

अबकी बार 400 पार कर पाएगी भाजपा! फलोदी सट्टा बाजार ने कर दिया खुलासा

अबकी बार 400 पार कर पाएगी भाजपा! फलोदी सट्टा बाजार ने कर दिया खुलासा

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अब तक 4 चरणों के तहत 380 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। अभी तीन फेज का चुनाव बाकी है लेकिन अब सवाल उठ रहे हैं कि जब आधा चुनाव हो गया है तो किस पार्टी की सत्ता में आने की स्थिति बन रही है। लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या पीएम मोदी के खिलाफ बने इंडिया गठबंधन के लिए इस चुनाव में कोईं जीत का चांस है या नहीं। वहीं लोगों के मन में यह सवाल भी है कि पीएम मोदी ने एनडीए के लिए जो चार सौ पार का नारा दिया है, क्या वह सफल होगा, या नहीं।

ये भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

ऐसे में सट्टा बाजार भी धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगा है। सट्टा बाजार यह संकेत देने लगता है कि आखिर किसकी सरकार बन सकती है। सट्टा बाजार की बात आती है तो सबसे पहला नाम फलोदी सट्टा बाजार का नाम आता है।

किसी भी मुद्दे पर लगाते हैं सट्टा: राजस्थान के फलोदी शहर को सट्टा बाजार का केंद्र माना जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि यहां किसी भी मुद्दे पर सट्टा लग सकता है। चुनाव से लेकर क्रिकेट और दो बैलों की लड़ाई तक के मुद्दे पर लोग सट्टा लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं। वहां के लोग सीधे तौर पर कहते हैं कि फलोद में सट्टा लगाना बेहद ही जिगर का काम होता है।

फलोदी के अपने छोटे ऑफिस में बैठे एक 50 वर्षीय व्यक्ति अपने व्यापार के बारे में बात करते हैं। उन्होंने कहा कि दांव लगाने के लिए आपको जिगर (हिम्मत) की जरूरत होती है। उनका कहना है कि लंबे समय से चले आ रहे लोकसभा चुनाव के अंत में पहुंचने के साथ ही लोग अब सट्टा लगाने के लिए जिगर दिखा रहे हैं। एक दलाल के रूप में वह दांव लगाने वाली पार्टियों के बीच मध्यस्थ होता है और अपनी विशेषज्ञता के लिए 3 प्रतिशत का कमीशन कमाता है।

दिलचस्प है फलोदी का सट्टा बाजार: सार्वजनिक जुआ अधिनियम, 1867 के तहत सट्टेबाजी और जुआ निषिद्ध है, और “देश भर के अधिकांश क्षेत्रों में इसे अवैध माना जाता है, लेकिन फलोदी में खुलेआम खेला जाता है। फलोदी के सट्टेबाजी कौशल के बारे में बात करते हुए मुंबई के स्टॉक मार्केट में ब्रोकर के तौर पर काम कर चुके एक शख्स ने दावा किया कि यहां लोगों में हमेशा ही सट्टे को लेकर उत्साह रहता है। एक अन्य शख्स ने कहा कि जैसे आगरा में हर कोई ताजमहल देखने जाता होगा, वैसे ही फलोदी के सभी लोग मुंबई जाते रहे हैं, जिससे सट्टा बाजार का एक्सपीरियंस लिया जा सके।

चुनाव में सट्टा लगाने के लिए फलोदी में एक गुप्त वेबसाइट होती है. इसक लेकर एक शख्स ने कहा कि अगर आप इस वेबसाइट के बारे में जानना चाहते हैं तो अहम यह है कि आप इससे संबंधित किसी शख्स को जानते ही हो। वेबसाइट पर मौजूद कई विकल्पों में आईपीएल और 2024 के लोकसभा चुनाव के विकल्प भी शामिल हैं।

विदेशों से चल रहा है सट्टा: 17 मई तक वेबसाइट ने बीजेपी को 302-305 सीटें और कांग्रेस को 56-58 सीटें दी थीं। कोई भी इन नंबरों के पक्ष या विपक्ष में दांव लगा सकता है। इसके नीचे अलग-अलग राज्यों की संभावनाएँ दी गई हैं। इसमें तीन मुख्य सट्टेबाज हैं जो बीकानेर बाजार को नियंत्रित करते हैं। वे शहर में नहीं बैठते बल्कि विदेश से काम करते हैं। उनके अधीन कई छोटे सट्टेबाज काम करते हैं, जिनमें से प्रत्येक कई पैनल या वेबसाइट संचालित करते हैं।

वहीं बीजेपी के एनडीए 400 पार वाले दावे को लेकर फलोदी की ही गांधी प्रतिमा के पास बातचीत के दौरान एक शख्स ने बताया कि यहां बीजेपी को 350 सीटें मिलने पर 1,000 रुपये का दांव लगाया है। यहां रेट 14/1 तय किया गया है। वहीं एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि उसे विश्वास है कि बीजेपी 400 तक भी जा सकती है। कुछ अन्य लोग सहमति में सिर हिलाते हैं, लेकिन वे संख्या पर दांव लगाने से बचते हैं।
ये भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply