HealthIndia

अब सिर्फ एक महीने में चेहरे के दाग धब्बे होंगे दूर, सिर्फ नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगा लें, फिर देखें कमाल.

अब सिर्फ एक महीने में चेहरे के दाग धब्बे होंगे दूर, सिर्फ नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगा लें, फिर देखें कमाल.

त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, खूबसूरती तो हमें प्रकृति देती है लेकिन उसको बनाए रखना हमारे हाथ में होता है। आजकल बहुत से लोग चेहरे में पड़ने वाले दाग धब्बों की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आपके भी चेहरे में दाग धब्बे हैं, तो इसके लिए आपको एलोवेरा और नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए।

एलोवेरा हीलिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है और नारियल तेल से सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन मिलती है, इसलिए ज्यादातर लोग सर्दियों में नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद है।

 
बेदाग स्किन के लिए नारियल तेल का उपयोग

नारियल तेल हाइपर पिगमेंटेशन को हल्का करने में अलग-अलग तरह से मदद करता है। इसकी मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी स्किन की हेल्थ को अच्छी रखती हैं और सेल्स रिजुविनेशन को बढ़ावा देती है। इससे हाइपर पिगमेंटेशन कम होने में समस्या मदद मिलती है। नारियल तेल डैमेज सेल्स की मरम्मत भी करता है, इस तरह से हमारी स्किन के लिए बहुत तरीके से फायदेमंद होता है नारियल तेल।

नारियल तेल में पाए जाने वाले गुण

नारियल तेल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए बेनिफिशियल होते हैं। नारियल तेल में पाए जाने वाला फैटी एसिड स्किन को गहराई तक मॉइश्चराइज करता है और उसे अच्छा पोषण देता है, इसलिए नारियल तेल का नियमित उपयोग करने से त्वचा नर्म, चिकनी और हाइड्रेटेड रहती है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं सेंसेटिव स्किन के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद होता है, इसलिए इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए और आप पाएंगे प्राकृतिक रूप से हेल्दी और ग्लोइंग स्किन।

नारियल तेल और एलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल

अगर आप अपनी स्किन पर नारियल तेल और एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी स्किन का ग्लो बना रहेगा और उसे एजिंग की समस्या दूर हो जाएगी। एलोवेरा जेल और नारियल तेल को एक कटोरी में मिलाएँ और इसे तब तक मिलाते रहे जब तक दोनों मिश्रण आपस में अच्छे से मिलकर लोशन की तरह ना बन जाए। इस लेशन को किसी कंटेनर में रख लें और रोज जरूरत के अनुसार इसका उपयोग करें। इस लोशन का नियमित उपयोग करने पर कुछ ही दिनों में परिणाम आपको नजर आने लगेंगे।

अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है और एलर्जी की समस्या है तो अपनी स्किन में किसी भी नए प्रयोग से पहले एक पैच टेस्ट जरूर ले लें, इसके लिए आपको थोड़ा सा लोशन अपनी स्किन पर लगाना है, अगर कोई जलन या दाने नहीं पड़ते तो आप इसका उपयोग आगे भी करते रहें, अन्यथा आपको अपनी स्किन ट्रीटमेंट के लिए एक्सपर्ट से कंसल्ट करना चाहिए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply