Ajab GazabIndia

अशोक गहलोत के इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद होंगे? जानिए शिक्षामंत्री मदन दिलावर क्या बोले

जयपुर। राजस्थान में चल रहे 2000 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को हिंदी मीडियम में बदलने की तैयारी चल रही है। शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर अधिकारियों से इंग्लिश मीडियम स्कूल के मौजूदा हालात, टीचर्स की संख्या, स्टूडेंट की संख्या के साथ ही उसे फिर से हिंदी मीडियम में शुरू करने की सिफारिश मांगी है। इसके आधार पर फैसला कर शिक्षा विभाग इंग्लिश मीडियम स्कूल को फिर से हिंदी मीडियम में बदलेगा। राजस्थान में भाजपा सरकार दो हज़ार से अधिक अंग्रेजी माध्यम विद्यालय को हिंदी माध्यम में कन्वर्ट करने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा कि अगली केबिनेट बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया जा सकता है।

राजस्थान शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक़ इस संबंध में सैद्धांतिक सहमति बन गई है। शिक्षा विभाग की ओर से सभी संभाग और उपखण्ड स्तर से महात्मा गांधी अंग्रेज़ी मीडियम स्कूलों के संचालन को लेकर पूरी रिपोर्ट माँगी गई है। शिक्षा विभाग के बाद वर्तमान में महात्मा गांधी अंग्रेज़ी मीडियम स्कूल में मापदंड पूरे नहीं किए जा रहे हैं। जबकि इन स्कूलों के पास में दूसरी अंग्रेज़ी स्कूल संचालित हो रहे हैं। ऐसे में इन्हें हिंदी मीडियम स्कूल करने से शिक्षण व्यवस्था को बेहतर किया जा सकेगा। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि रिव्यू किया जा रहा है।

पिछली गहलोत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की संख्या वर्तमान में 2070 के क़रीब है। वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री रहे गोविंद सिंह डोटासरा के समय इस योजना को मूर्त रूप दिया गया था। विधानसभा चुनाव में गहलोत सरकार ने इसे भुनाने की पूरी कोशिश की थी लेकिन अब राजस्थान में भाजपा सरकार ने इन स्कूलों को हिंदी मीडिया में कन्वर्ट करने का मन बना लिया है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply