HealthIndia

असली ताकत का खजाना है यह अनोखी सब्जी, मिलती है जंगलो में…नॉनवेज से 50 गुना ज्यादा होता है प्रोटीन.

असली ताकत का खजाना है यह अनोखी सब्जी, मिलती है जंगलो में…नॉनवेज से 50 गुना ज्यादा होता है प्रोटीन.

 

असली ताकत का खजाना है यह अनोखी सब्जी! पाई जाती है जंगलो में…नॉनवेज से 50 गुना ज्यादा होता है प्रोटीन, आजकल लोगो को फिट रहने का काफी शौक क्योकि आजकल के खानपान से वैसे इंसान को कब क्या हो जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में लोग ज्यादा प्रोटीन के लिए मांस खाते है क्योकि इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको ताकत प्रदान करता है। लेकिन इस दुनिया में ऐसी भी सब्जी है जिसमे नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। आइये जानते है इस अनोखी सब्जी के बारे में…

ये भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

कोनसी है यह सब्जी?
अगर हम इस अनोखी सब्जी की बात करे तो इसका नाम ककोड़ा, जिसे कंटोला या खेखसा भी कहा जाता है, एक अनोखी और स्वादिष्ट सब्जी है जो भारत में मानसून के दौरान आती है। इसके स्वाद की बात करे तो इसका स्वाद थोड़ा मीठा और थोड़ा कड़वा होता है। ककोड़ा न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि पौष्टिक भी है।
इस सब्जी में पाया जाता है मांस से 50 गुना ज्यादा प्रोटीन

डॉक्टरों का कहना है कि इस सब्जी में मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है जो कि सिर्फ बारिश के सीजन में मिलती है यह सब्जी। यह सब्जी ककोड़ा पूरी तरह जैविक होता है इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन आयरन होता है। यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली फल माना जाता है जिसमे औषधि गुण कूट-कूटकर भरे पड़े है।

कहा उगती है यह सब्जी?
अगर हम इस सब्जी के बारे में बात करे तो यह जंगली और पहाड़ी इलाको में ज्यादा देखने को मिल जाती है जो अक्सर बारिश के मौसम में देखने को मिलती है। जैसे ही पहली बारिश होती है ककड़ी की बेल जंगल में दिखने लगती है इसको जंगल से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यह सब्जी शरीर के लिए काफी मददगार है जो शरीर को साफ रखने की भी काफी सहायक होती है।
ये भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply