India

आखिर कम उम्र में ही क्यों जवान हो रही हैं लड़कियां, जानिए चौकाने वाला खुलासा!

आखिर कम उम्र में ही क्यों जवान हो रही हैं लड़कियां, जानिए चौकाने वाला खुलासा!

जब हम छोटे थे तो हमें बड़े होने की बहुत जल्दी रहा करती थी, हम भी अपने मम्मी-पापा की तरह जल्दी से बड़े होकर अपनी मर्जी का काम करना चाहते थे। लेकिन जब बड़े हुए तो लगता है अपना बचपन ही अच्छा था काश उसे थोड़ा और जी लिया होता।

बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार, क्लिक करके जानें

समय के साथ चीजें बदलती हैं और हम कब बचपन से जवानी में पहुंच जाते हैं पता ही नहीं चलता। क्या कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि अपके घर या आस-पड़ोस में रहने वाले बच्चे कम समय में ही बड़े लगने लगते हैं आपको लगता है कि आप का शरीर वहीं रुका है और वह बच्चा आपके बराबर हो गया।

यह आश्चर्य लड़कियों के साथ अक्सर होता है। आपने जिसे बचपन में गोद में खिलाया था वह कुछ सालों में ही युवा हो जाती हैं। इसके पीछे खान-पान नहीं बल्कि एक बहुत बड़ी वजह है जिसे आपका जानना आवश्यक है।

लड़कों के मुकाबले लड़कियों के शरीर में तेजी से विकास होता है और वह जल्दी ही युवा हो जाती हैं। इसके पीछे मुख्य कारण होता है गर्भावस्था के दौरान मां के शरीर में अलग-अलग प्रकार के रसायनों का प्रवेश करना जो की आज हमारे चारों तरफ मौजूद है।

हाल ही में किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि लड़कियां समय से पहले युवा क्यों हो रही हैं? अमेरिका के बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसी) के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लड़कियों की माताओं के शरीर में गर्भावस्था के दौरान डाईइथाइल थैलेट और ट्राईक्लोसन का स्तर अधिक था, उन लड़कियों को कम उम्र में ही युवा होते देखा गया।

ये रसायन जन्म से पहले ही मां के शरीर द्वारा बच्चे को मिलते रहते हैं। ऐसे रसायन आपके चारों तरफ है जिससे गर्भावस्था के दौरान दूरी बना कर रखनी चाहिए। टूथपेस्ट, मेकअप, साबुन और अन्य निजी प्रसाधन सामग्री में ये रसायन भारी मात्रा में पाए जाते हैं। कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply