Health

आपके दिमाग को बेहद कमजोर बना देती हैं आपकी ये 2 बुरी आदतें, क्लिक करके जरूर जान लें

दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। शरीर के सभी अंगो की कार्यशैली पर दिमाग का नियंत्रण होता है। इसलिए दिमाग का हमेशा स्वस्थ और तेज होना जरूरी है। लेकिन आजकल लोग दैनिक जीवन में जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से दिमाग धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है। और दिमाग से जुड़ी गंभीर समस्याएं होने लगती हैं। आइए ऐसी 2 गलत आदतों के बारे में जानते हैं। दिमाग को बेहद कमजोर बना देती हैं आपकी ये 2 बुरी आदतें, क्लिक करके जरूर जान लें।

1. पानी कम पीना: हमारे दिमाग का लगभग 84% भाग पानी का बना हुआ होता है। इसलिए पानी हमारे दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है। पानी की कमी से दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है। और इससे दिमाग की याददाश्त और एकाग्रता कम होने लगती है। दिमाग को हमेशा स्वस्थ और तेज रखने के लिए 1 दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

2. मोबाइल चलाना: आजकल अधिकतर लोग एंड्रॉयड मोबाइल चलाते हैं। और दिनभर मोबाइल में लगे रहते हैं। दिनभर मोबाइल चलाने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि मोबाइल से हानिकारक रेडिएशन निकलती हैं। जो दिमाग की कार्य क्षमता को प्रभावित करती हैं। और लगातार यह गलती करने से दिमाग धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है। इस प्रकार मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हमारे दिमाग के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply