Ajab GazabHealthIndia

आप भी नहीं जानते होंगे शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के ये 3 सबसे आसान तरीके – ज़रूर जानें!

हमारे शरीर के लगभग सभी अंगों पर बाल होते है और बाल हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी और फायदेमंद होते है। लेकिन अगर शरीर के अनचाहे अंगो पर बड़े – बड़े बाल दिखने लग जाए तो शरीर की सुंदरता कम हो जाती है। शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए लोग अनेक उपाय करते है। लेकिन ये बाल फिर से आ जाते है। अगर आप भी शरीर के अनचाहे बालों से परेशान हैं तो आज हम आपको शरीर के ये बालो से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे। इससे आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और आपकी सुंदरता भी बरकरार रहेगी। आईये जानते है इन 3 आसान तरीको से शरीर के अनचाहे बालों से पाए छुटकारा :-

1) पपीते का प्रयोग – पपीते का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा पपीते के इस्तेमाल से चेहरे के अनचाहे बालों को साफ किया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए कच्चे पपीते को पीसकर इसमें से 2 चम्मच पपीते का पेस्ट निकाल ले और पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाये और 15 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। हफ्ते में एक बार इस उपाय को करने से चेहरे के अनचाहे बाल बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

2) ओटमील और केले का उपाय – इस उपाय को करने के लिए 2 चम्मच ओटमील और एक कच्चे केले को पीसकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को शरीर के अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट सूखने के बाद ठंडे पानी से धो ले। इससे आपके शरीर से अनचाहे बाल साफ हो जायेगे।

3) ठनका और कुसुम तेल का उपाय – इस उपाय को करने से पहले शरीर के अनचाहे बालों को शेविंग या हेयर रिमूवर क्रीम की सहायता से साफ कर ले। इसके बाद ठनका पाउडर और कुसुम तेल को आपस मे मिलाकर पेस्ट बना और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। चेहरे पर इस पेस्ट को 3 -4 घण्टे के लिए लगा रहने दे। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले। इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से चेहरे के अनचाहे बाल हमेशा के लिए साफ हो जाएंगे ।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply