HealthIndia

इंसान के शरीर के लगभग सभी अंगों पर बाल होते हैं। लेकिन कुछ बाल बहुत छोटे होने से दिखाई नहीं देते हैं। हमारे शरीर के कुछ अंगों पर बाल होना बहुत जरूरी भी होता है। लेकिन अगर शरीर के अनचाहे अंगों पर बाल उग जाते हैं तो दिखने में बहुत भद्दे लगते हैं। अनचाहे बालों की वजह से सुंदरता कम हो जाती है। अनचाहे बालों को साफ करने के लिए आजकल लड़के और लड़कियां वैक्स करवाते हैं। और अन्य कई उपाय करते हैं। वैक्स करवाने से बहुत ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। और अनचाहे बाल फिर से उग जाते हैं। शरीर के अनचाहे बालों को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए आज हम आपको दो आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे। आइए जानते हैं। शरीर के अनचाहे बालों को बिना दर्द हटाने के लिए आजमाएं इन 2 नुस्खों को। पहला नुस्खा इस नुस्खे को तैयार करने के लिए दो चम्मच चीनी, दो चम्मच शहद और नींबू की जरूरत पड़ेगी। जो आसानी से मिलने वाली चीजें हैं। नुस्खा तैयार करने के लिए नींबू के रस को एक बर्तन में निचोड़ लें। और इसमें 2 चम्मच चीनी और दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों पर लगाकर सूखने दें। और जब पेस्ट सूख जाए तो पानी से धो लें। इससे शरीर के अनचाहे बाल बिना दर्द आसानी से साफ हो जाएंगे। दूसरा नुस्खा इस नुस्खे के लिए हमें 100 ग्राम बेसन, 1 चम्मच सरसों का तेल और दो चम्मच हल्दी की आवश्यकता पड़ेगी। नुस्खा तैयार करने के लिए इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को शरीर के अनचाहे बालों पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद हाथ की मदद से पेस्ट को साफ कर लें। ऐसा करने से शरीर के अनचाहे बाल भी बिना दर्द हमेशा के लिए साफ हो जाएंगे। ये खबरें भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, जरूर जानें

इंसान के शरीर के लगभग सभी अंगों पर बाल होते हैं। लेकिन कुछ बाल बहुत छोटे होने से दिखाई नहीं देते हैं। हमारे शरीर के कुछ अंगों पर बाल होना बहुत जरूरी भी होता है। लेकिन अगर शरीर के अनचाहे अंगों पर बाल उग जाते हैं तो दिखने में बहुत भद्दे लगते हैं।

 

अनचाहे बालों की वजह से सुंदरता कम हो जाती है। अनचाहे बालों को साफ करने के लिए आजकल लड़के और लड़कियां वैक्स करवाते हैं। और अन्य कई उपाय करते हैं। वैक्स करवाने से बहुत ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। और अनचाहे बाल फिर से उग जाते हैं। शरीर के अनचाहे बालों को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए आज हम आपको दो आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे। आइए जानते हैं। शरीर के अनचाहे बालों को बिना दर्द हटाने के लिए आजमाएं इन 2 नुस्खों को।
पहला नुस्खा
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए दो चम्मच चीनी, दो चम्मच शहद और नींबू की जरूरत पड़ेगी। जो आसानी से मिलने वाली चीजें हैं। नुस्खा तैयार करने के लिए नींबू के रस को एक बर्तन में निचोड़ लें। और इसमें 2 चम्मच चीनी और दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों पर लगाकर सूखने दें। और जब पेस्ट सूख जाए तो पानी से धो लें। इससे शरीर के अनचाहे बाल बिना दर्द आसानी से साफ हो जाएंगे।

दूसरा नुस्खा
इस नुस्खे के लिए हमें 100 ग्राम बेसन, 1 चम्मच सरसों का तेल और दो चम्मच हल्दी की आवश्यकता पड़ेगी। नुस्खा तैयार करने के लिए इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को शरीर के अनचाहे बालों पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद हाथ की मदद से पेस्ट को साफ कर लें। ऐसा करने से शरीर के अनचाहे बाल भी बिना दर्द हमेशा के लिए साफ हो जाएंगे।
ये खबरें भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, जरूर जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply