HealthIndia

इस लड्डू को कहा जाता है ताकत का खजाना, रोजाना सुबह के समय खाने से कभी नहीं आएगी कमजोरी

अगर कोई एक चीज़ है जो सार्वभौमिक रूप से पसंद की जाती है, तो वह सूखे मेवों की अविश्वसनीय अच्छाई है। वे न केवल आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि जब उन्हें स्वादिष्ट सूखे मेवों के लड्डुओं में तैयार किया जाता है, तो वे हमारे शरीर के लिए ऊर्जा के पावरहाउस बन जाते हैं।

अपने दिन की शुरुआत सूखे मेवे के लड्डू के साथ करने से आपका सिस्टम तरोताजा हो सकता है, जिससे आपको पूरे दिन निरंतर ऊर्जा मिलती रहेगी। आइए ड्राई फ्रूट लड्डुओं की दुनिया में उतरें और पता लगाएं कि ये स्वादिष्ट व्यंजन आपके आहार में कैसे पौष्टिक हो सकते हैं।
ड्राई फ्रूट लड्डुओं का जादू

यह कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि ड्राई फ्रूट के लड्डू आपकी सुबह की शुरुआत के लिए उत्तम नाश्ता या मीठा व्यंजन हो सकते हैं। इन्हें न केवल तैयार करना आसान है, बल्कि इन्हें कई दिनों तक आसानी से संग्रहीत भी किया जा सकता है। उनका लाभ सभी आयु समूहों तक फैला हुआ है, जिससे सभी के लिए स्वस्थ बढ़ावा सुनिश्चित होता है।

अपने परिवार के स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं

यदि आप अपने परिवार के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो उन्हें ऊर्जा बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट लड्डुओं के चमत्कारों से परिचित कराना एक अच्छा कदम है। श्रेष्ठ भाग? इन लड्डुओं को बनाना बहुत ही आसान है। तो, आइए घर पर ही इन पौष्टिक व्यंजनों को तैयार करने की सरल विधि के बारे में जानें।

सामग्रियों की आवश्यकताइलायची – 1/2 चम्मच
खजूर (बीज रहित) – 1 कप
काजू – 1/2 कप
बादाम – 1/2 कप
स्पष्ट मक्खन (देसी घी) – 1 बड़ा चम्मच
किशमिश – 3-4 बड़े चम्मच
पिस्ता – 1/2 कप
सूखे मेवे के लड्डू बनाना

सूखे मेवों से लड्डू बनाना बहुत आसान है। उच्च-गुणवत्ता वाली खजूरों का चयन करके और उनकी गुठलियों को हटाकर शुरुआत करें। खजूर को मिक्सर में तब तक पीसते रहें जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। इस खजूर के पेस्ट को एक कटोरे में अलग रख लें। अब काजू, पिस्ता और बादाम लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. याद रखें, यहां उद्देश्य बारीक टुकड़े हासिल करना है, पाउडर बनाना नहीं।

एक खाना पकाने के बर्तन में, स्पष्ट मक्खन रखें और इसे मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए और खुशबू आने लगे तो इसमें कटे हुए सूखे मेवे (काजू, पिस्ता, बादाम और किशमिश) डाल दीजिए। इन्हें घी में लगभग 3-4 मिनट तक भून लीजिए जब तक ये हल्के सुनहरे और खुशबूदार न हो जाएं। इस बिंदु पर, मिश्रण में वह खजूर पाउडर डालें जो आपने पहले तैयार किया था। सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिलाने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करें।

मिश्रण को मध्यम आंच पर, लगातार हिलाते हुए पकाना जारी रखें। स्वाद बढ़ाने के लिए इलायची पाउडर डालें। तब तक पकाते रहें जब तक कि खजूर का मिश्रण पैन के किनारे न छोड़ने लगे और एक शेड गहरा न हो जाए। इस स्तर पर, आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।

जब मिश्रण छूने के लिए अभी भी गर्म हो, तो छोटे-छोटे हिस्से अपने हाथों में लें और उन्हें लड्डू का आकार दें। लड्डुओं को एक प्लेट में रखें और कुछ देर के लिए सेट होने दें. एक बार जब वे दृढ़ हो जाते हैं, तो वे आनंद लेने के लिए तैयार होते हैं। आप भविष्य में खाने के लिए इन लड्डुओं को एक एयरटाइट कंटेनर में भी रख सकते हैं।

निष्कर्ष

सूखे मेवे के लड्डुओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके जीवन में भरपूर ऊर्जा और पोषक तत्व आ सकते हैं। चाहे आप अपने परिवार के स्वास्थ्य को मजबूत करना चाहते हों या बस अपने लिए एक पौष्टिक नाश्ता बनाना चाहते हों, ये लड्डुओं ने आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। उनकी तैयारी में आसानी और लंबी शेल्फ लाइफ उन्हें किसी भी रसोई के लिए सुविधाजनक बनाती है। तो, इंतज़ार क्यों करें? इन स्वादिष्ट लड्डुओं का एक बैच बनाएं और स्वयं इसके लाभों का अनुभव करें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply