HealthIndia

इस वक्त खीरा खाना रिस्की, फायदे के बजाए हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Cucumber: इस बात में कई शक नहीं है कि खीरा खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है और इसे अक्सर सलाद या सब्जी के तौर पर पाया जाता है. इसमें विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसमे वाटर कंटेंट ज्यादा होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, लेकिन इसके सेवन में कई सारे लोग गलतियां कर बैठते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि हमें कब खीरा नहीं खाना चाहिए.

इस वक्त न खाएं खीरा

डाइटीशियन आयुषी के मुताबिक खीरा वैसे तो हर लिहाज से सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन हमेशा दिन के वक्त खाना चाहिए जिससे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, वहीं अगर आप रात में इसका सेवन करते हैं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें : पहले पुलिस का नहीं कर रहा था मन फिर स्कूटी की डिग्गी चेक की तो उड़े होश

रात के वक्त क्यों न खाएं खीरा?

1. डाइजेशन पर असर
खीरे में कुकुरबिटासिन (Cucurbitacin) होता है जिसे तभी पचाया जा सकता है जब आपका डाइजेशन काफी मजबूत हो वरना पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाएंगी. दरअसल रात में खीरा खाने से पेट हेवी होने लगता है, फिर आपको कब्ज, अपच या ब्लोटिंग की शिकायत हो सकती है. इसलिए दिन में ही खीरे खाएं

2. नींद पर असर
रात के वक्त अगर आप खीरा खाते हैं तो इसे सुकून भरी नींद लेना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि आपका पेट भारी होने की वजह से लेटने और करवट लेने में दिक्कते होंगी, इसके अलावा अगर हाजमा खराब रहेगा तो गैस की वजह से ठीक से नींद नहीं आएगी. चूंकि खीरे में वाटर कंटेंट ज्यादा होता है तो ऐसे में रात में आपको यूरिन पास करने की जरूरत पड़ेगी जिससे स्लीप डिस्टर्ब हो जाएगी.

दिन में ही खाएं खीरा
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट दिन के वक्त ही खीरा खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे कई सारे स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं. खीरे के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसमें मौजूद 95 पानी के जरिए शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करना, कैंसर से बचाव और मजबूत हड्डियों जैसे फायदे भी इस सब्जी के साथ जुड़ें हुए हैं.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply