Ajab GazabHealthIndia

इस वजह से काला पड़ जाता है शरीर का यह अंग, जानें साफ करने के आसान घरेलू उपाय

 

हमारी त्वचा के कई अंग कई बार डेड स्किन सेल्स और टेनिंग की वजह से काले हो जाते हैं। अधिकतर लोग अंडर आर्म्स की त्वचा काली होने की वजह से परेशान रहते हैं। इससे शरीर की सुंदरता में दाग लग जाता है। आज की पोस्ट में हम आपको अंडर आर्म की त्वचा काली होने के कारण और अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के आसान घरेलू उपाय बताएंगे। आइए विस्तार से जान लेते हैं। इस वजह से काला पड़ जाता है शरीर का यह अंग, जानें साफ करने के आसान घरेलू उपाय।

 

अंडर आर्म काला होने के कारण

1. ज्यादा परफ्यूम या डियो लगाने से: जो लोग अंडर आर्म्स पर ज्यादा परफ्यूम लगाते हैं तो इससे त्वचा पर जलन होने लगती है। क्योंकि परफ्यूम में केमिकल मिले हुए होते हैं। जो अंडर आर्म्स की त्वचा को काली कर देते हैं।

2. हेयर रिमूवर क्रीम से: जो लोग अंडर आर्म के बाल साफ करने के लिए हेयर रिमूवर क्रीम लगाते हैं तो इससे बाल तो आसानी से साफ हो जाते हैं। लेकिन हेयर रिमूवर क्रीम में मौजूद केमिकल की वजह से अंडर आर्म्स की त्वचा काली पड़ जाती है।

3. पसीना और डेड स्किन सेल्स: अंडरआर्म्स में पसीना आने से गंदगी और मैल जम जाता है। और धीरे-धीरे डार्क सर्कल बन जाते हैं। जिससे अंडरआर्म्स की त्वचा काली होने लगती है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्स की वजह से भी अंडर आर्म्स की त्वचा पर काली परत आ जाती है।

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के उपाय

1. इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच बेसन, दो चम्मच नींबू का रस और शहद को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। और पेस्ट को अंडर आर्म्स की त्वचा पर लगाकर सूखने दें। थोड़ी देर बाद पेस्ट को पानी से धो लें। ऐसा करने से अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा। इसके अलावा अंडर आर्म्स की त्वचा पर खीरे और आलू के स्लाइड्स को रगड़ने से भी कालापन साफ हो जाता है।

2. इस उपाय को करने के लिए दूध के अंदर बैंकिंग सोडा पाउडर मिलाकर अंडर आर्म्स की त्वचा पर लगाएं। और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इस उपाय से भी अंडरआर्म्स का कालापन साफ हो जाता है। बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply