Ajab GazabIndia

इस समय टीटीई नहीं चेक कर सकता आपका टिकट, जानिए भारतीय रेलवे का ये नियम

Indian Railway Rules: इस समय टीटीई नहीं चेक कर सकता आपका टिकट, जानिए भारतीय रेलवे का ये नियम

Indian Railway Rules: ट्रेन में टिकट चेकिंग को लेकर भारतीय रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं. टीटीई रात 10 बजे के बाद और सुबह 6 बजे से पहले टिकट चेक नहीं कर सकते. यह नियम यात्रियों नहीं बल्कि टीटीई पर लागू होते हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने नियम बनाया है.

Indian Railway Rules: भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. भारत में 13452 यात्री ट्रेनें रोजाना लगभग ढाई करोड़ लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाती हैं. देश में रोजाना ट्रेन में सफर करने वालों की संख्या लगभग ऑस्ट्रेलिया जैसे देश की आबादी के बराबर है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में रेलवे का कितना विशाल नेटवर्क है. ट्रेन में यात्रा करना लोगों के लिए हमेशा से एक पसंदीदा विकल्प रहा है. ट्रेन की यात्रा सुरक्षित होने के साथ-साथ आरामदेह भी है. फिर ये आम आदमी की जेब के भी मुनासिब है. ऐसे में देश की आबादी का बड़ा हिस्सा परिवहन के अन्य साधन उपलब्ध होने के बावजूद ट्रेन का ही इस्तेमाल करता है. इसीलिए ट्रेन से यात्रा करने वालों की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे ने कई नियम बनाए हैं.

यात्रा के दौरान नहीं जगा सकता टीटीई

रेलवे के नियमों के मुताबिक, रात के 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक टिकट चेक करने के लिए TTE आपको जगा नहीं सकता है. बता दें कि रेलवे के यात्रियों के लिए बनाए गए कई नियमों में से एक नियम के अनुसार, रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक का समय सोने के लिए तय किया गया है. सुबह 6 बजे के बाद आपको मिडिल बर्थ खोलनी होगी ताकि बाकी यात्री बैठकर यात्रा कर सकें. रात में सफर के दौरान यात्रियों के तेज आवाज में संगीत सुनने और जोर-जोर से बात करने पर भी मनाही होती है.

रात 10 से सुबह 6 बजे नहीं चेक होगा टिकट

रेलवे की ओर से कई ऐसी ट्रेनें चलती हैं जो लंबी दूरी की होती हैं. ऐसे में यात्रियों को ट्रेन में रात भी बितानी पड़ती है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उस समय होती है, जब यात्री रात में सो रहे होते हैं और TTE उनका टिकट चेक करने के लिए आ जाते हैं. लेकिन आपको ये बता दें कि रेलवे के नियमों के मुताबिक, रात के 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक टिकट चेक करने के लिए TTE आपको नहीं जगा सकता है. हालांकि यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होता है, जिनकी यात्रा रात 10 बजे से शुरू होती है. TTE ऐसे यात्रियों के टिकट चेक कर सकता है.

प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी कर सकते हैं यात्रा

वहीं रेलवे के एक नियम के अनुसार, अगर आपके पास टिकट खरीदने का टाइम नहीं है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसके बाद अपने बोर्डिंग स्टेशन से लेकर डेस्टिनेशन एड्रेस तक आपको ट्रेन के टिकट का पैसा देकर टीटीई से टिकट खरीदना होगा और आप आगे का सफर आसानी से कर सकते हैं.

बस इतना ही ले जा सकते हैं सामान

रेलवे के नियमों के मुताबिक, यात्री ट्रेन के सफर के दौरान आप 40 से 70 किलोग्राम तक ही सामान लेकर यात्रा तक सकते हैं. अगर कोई इससे अधिक सामान लेकर यात्रा करता है, तो उसे अलग से किराया देना होगा. TTE ही उससे किराया वसूल करेगा और रसीद भी देगा.

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे विशाल रेलवे नेटवर्क है. विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क अमेरिका में है. अमेरिका 250,000 किमी का नेटवर्क में ऑपरेट करता है. दूसरे नंबर पर चीन आता है जो कि 124,000 किमी का नेटवर्क ऑपरेट करता है. तीसरे नंबर पर रूस आता है जिसका नेटवर्क 86000 किलोमीटर है. चौथे नंबर पर भारत आता है. भारत का नेटवर्क 68,525 किमी है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply