Ajab GazabIndia

उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-समेत इन राज्यों में आज होगी बारिश

नई दिल्ली। Weather Update Today। देशभर के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। वहीं, कुछ राज्यों में लोग लू के थपेड़े भी झेलने के लिए मजबूर हैं। हालांकि,पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कई राज्यों में मौसम ने अचानक करवट ली है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में अचानक बदलाव की वजह से दिल्ली, बिहार,यूपी समेत कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से मौसम सुहाना हो चुका है।

उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज: मौसम विभाग ने जानकारी दी अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गर्मी से कुछ राहत रहेगी। दिल्ली में जहां तेज हवा चलने, गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के आसार हैं, वहीं पंजाब व हरियाणा में थोड़ा ज्यादा असर दिखेगा। तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है।

बात करें उत्तर-प्रदेश की तो इस राज्य में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है। बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में गरज के साथ बौछारें पड़ने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। वहीं कई जिलों में गुरुवार को तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 13 मई तक लगातार गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर की गति से हवाएं चल सकती हैं।

वहीं, झारखंड में रांची सहित आसपास के कई जिलों में लोगों को चिलचिलाती धूप बढ़ते तापमान और असहनीय गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि 14 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बारिश भी होगी। इस दौरान वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में आज बारिश की संभावना: 16 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज भारी बारिश होगी। इसके अलावा 12 मई तक बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

इन दो राज्यों में ओलावृष्टि का अलर्ट: बताते चलें कि मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी किया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply