Ajab GazabHealthIndia

कब्ज से लेकर वेट लॉस तक, ये हैं छिलके के साथ खीरा खाने के फायदे – Health Tips

सलाद से लेकर रायता तक बनाने के लिए लोग खीरे का सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा करते समय अक्सर लोग खीरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। अगर आप भी अब तक ऐसी गलतियां करते आए हैं

गर्मियों में लोग अपनी डाइट में ठंडे खाद्य पदार्थों को शामिल करना पसंद करते हैं। जो उनके शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेशन बनाए रखने में भी मदद करता है। ऐसा ही एक ग्रीष्मकालीन भोजन है खीरा। खीरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
यही कारण है कि लोग सलाद से लेकर रायता बनाने तक हर चीज में खीरे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करते समय अक्सर लोग खीरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। अगर आप अब तक ऐसी गलतियां करते आए हैं तो अगली बार ऐसा न करें। आइए जानते हैं खीरे को छिलके सहित खाने के स्वास्थ्य लाभ।

कब्ज में फायदेमंद-
अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो खीरे का सेवन हमेशा छिलके सहित करें। खीरे के छिलके में मौजूद बीटा कैरोटीन और अघुलनशील फाइबर कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह मल त्याग को तेज करके पेट को साफ करने में भी मदद करता है।

वजन घटाने में कारगर-
अगर आप वजन कम करने का कोई बेहतर तरीका ढूंढ रहे हैं तो खीरे को छिलके सहित खाएं। छिलके सहित खीरे का सेवन करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और क्रेविंग नियंत्रित होती है। फाइबर और रफेज से भरपूर खीरे का छिलका खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

त्वचा की उम्र बढ़ने पर नियंत्रण रखें-
खीरे के छिलके में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो उम्र बढ़ने को नियंत्रित करता है और त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, छिलके सहित खीरा खाने से कोलेजन का उत्पादन भी तेजी से होता है।

आंखों के लिए अच्छा-
खीरे के छिलके में मौजूद विटामिन ए यानी बीटा कैरोटीन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। जिससे आंखों की सेहत अच्छी रहती है। अगर आप स्वस्थ दृष्टि चाहते हैं तो अपने आहार में बिना छिलके वाला खीरा शामिल करें। बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply