Ajab GazabIndia

कल से बदल जाएंगे स‍िलेंडर से लेकर क्रेड‍िट कार्ड के ये न‍ियम, जानें पॉकेट पर होगा क्या असर

नई दिल्ली। नया महीना शुरू होने के साथ ही हर बार कुछ न कुछ बदल जाता है. इनमें से कुछ बदलाव सीधे आपकी पॉकेट पर असर डालते हैं. अब कल 1 मई है तो ऐसे में इस बार भी हर बार की तरह कुछ बदलाव होने हैं. हर बार की तरह इस बार भी एलपीजी (LPG), सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के रेट र‍िवाइज होने की उम्‍मीद है. इसके अलावा भी इस महीने की शुरुआत से कुछ बैंक‍िंग न‍ियम में बदलने वाले हैं. आइए जानते हैं अगले महीने से कल से कौन-कौन से नियम बदल जाएंगे.

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपन‍ियों की तरफ से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव क‍िया जाता है. कंपनियों की तरफ से घरेलू और कमर्श‍ियल स‍िलेंडर के रेट र‍िवाइज क‍िये जाते हैं. इसके अलावा कंपनियों की तरफ से पीएनजी (PNG), सीएनजी (CNG) और एटीएफ (ATF) के दाम में भी बदलाव क‍िया जाता है.

HDFC बैंक की तरफ से खासतौर पर सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बनाई गई स्‍पेशल एफडी स्‍कीम (FD) में निवेश करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. इस स्‍कीम को मई 2020 में शुरू क‍िया गया था. इसके तहत सीन‍ियर स‍िटीजन को ज्यादा ब्याज म‍िलता है. अब आप इसमें 10 मई 2024 तक इनवेस्‍ट कर सकते हैं.

ICICI बैंक की तरफ से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्ज में बदलाव क‍िया गया है. नए चार्ज 1 मई से लागू हो जाएंगे. बैंक की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि डेबिट कार्ड (Debit Card) पर सालाना फी 200 रुपये कर दी गई है. हालांकि, रूरल एर‍िया में यह चार्ज 99 रुपये रहेगा. 1 मई से 25 पेज वाले चेक बुक इश्‍यू कराने पर क‍िसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा. इसके बाद हर पेज के ल‍िए कस्‍टमर को 4 रुपये चुकाने होंगे. आईएमपीएस से ट्रांजेक्शन पर 2.50 से लेकर 15 रुपये तक ट्रांजेक्शन चार्ज लगेगा.

यस बैंक ने भी 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में चेंज क‍िया है. सेव‍िंग अकाउंट का प्रो मैक्स में MAB में 50,000 रुपये होगा, इस पर 1,000 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा. इसके अलावा सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा. इस अकाउंट पर 750 रुपये का चार्ज लगेगा.

यस बैंक के सेव‍िंग अकाउंट प्रो में 10,000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखना होगा. इस पर 750 रुपये का अध‍िकतम चार्ज होगा. सेव‍िंग वैल्‍यू के ल‍िए 5000 रुपये की ल‍िमिट है और 500 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा. इसी तरह मॉय फर्स्‍ट अकाउंट के ल‍िए 2500 रुपये की ल‍िम‍िट और मैक्‍स‍िमम चार्ज 250 रुपये होगा.

IDFC फर्स्ट बैंक की तरफ से नया नियम बनाया गया है. अब यद‍ि आप क्रेडिट कार्ड से बिजली, गैस या इंटरनेट का बिल भरते हैं और एक महीने में यह राश‍ि 20,000 से ज्यादा है तो आपको एक्‍सट्रा शुल्क देना होगा. यह अतिरिक्त शुल्क 1% का होगा, जिसके ऊपर 18% GST भी लगेगा. लेक‍िन यद‍ि आप FIRST Private Credit Card, LIC Classic Credit Card या LIC Select Credit Card का यूज करते हैं तो आपको यह एक्‍सट्रा शुल्क नहीं देना होगा. 10वीं की परीक्षा में केवल 33 नम्बर पाने के लिए लड़की ने किया कुछ ऐसा, हैरान रह गया पूरा विद्यालय

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply