HealthIndia

किडनी को पूरी तरह से खराब कर सकती हैं ये 4 चीजें, नंबर 4 का इस्तेमाल अधिकतर पुरुष करते हैं

किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होती है। शरीर में बने टॉक्सिस और वेस्ट प्रोडक्ट को किडनी ब्लड से फिल्टर करके बाहर निकालने का काम करती है। अगर किडनी में किसी प्रकार की कोई परेशानी हो जाती है तो शरीर अच्छे से काम नहीं कर पाता है।

आजकल लोग अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से किडनी खराब होने की संभावना रहती है। आइए ऐसी गलतियों के बारे में जान लेते हैं। किडनी को पूरी तरह से खराब कर सकती हैं ये 4 चीजें, नंबर 4 का इस्तेमाल अधिकतर पुरुष करते हैं।

1. मिठाई
ज्यादा मिठाई खाने से शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। और लगातार बहुत ज्यादा मिठाई खाने से किडनी को सोडियम और शुगर को फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इससे किडनी पर बुरा असर पड़ता है। और किडनी खराब भी हो सकती है।

2. ज्यादा मसाले और मांस का सेवन
ज्यादा मांस, मछली और चिकन खाने से किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और किडनी की कार्य क्षमता कम होने लगती है। इसलिए ताजा फल और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें।

3. ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना
अगर महिलाएं बिना डॉक्टर की सलाह गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो इससे किडनी फेल होने का खतरा रहता है। इसलिए ऐसी दवाइयों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

4. स्मोकिंग करना
आजकल के अधिकतर युवा लोगों को स्मोकिंग की लत होती है। सिगरेट और बीड़ी का धुआं शरीर में प्रवेश करने से शरीर में जहरीले तत्व बढ़ जाते हैं। जिनको किडनी ब्लड से फिल्टर नहीं कर पाती है। इससे किडनी में समस्या पैदा हो जाती है। बीड़ी और सिगरेट हमारे शरीर के लिए एक प्रकार का धीमा जहर है। जिससे किडनी खराब होने की संभावना रहती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply