Ajab GazabHealthIndia

किडनी फेल होने से 1 महीने पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये 4 बदलाव, जरूर जानें

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। किडनी शरीर के अतिरिक्त पानी के साथ-साथ शरीर के टाॅक्सिस पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करती है। और खून को साफ करने का काम करती है। मनुष्य के शरीर में दो किडनियां पाई जाती हैं।

एक किडनी खराब होने पर दूसरी किडनी से शरीर काम चला लेता है। आजकल की खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से बहुत से लोगों की फेल हो जाती है। जब किडनी फेल होने वाली होती है तो शरीर इसके संकेत बहुत पहले ही बता देता है। आइए जान लेते हैं। किडनी फेल होने से 1 महीने पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये 4 बदलाव, जरूर जानें।

किडनी फेल होने के संकेत


1. पेशाब करते समय पेशाब के साथ खून आना किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है। ऐसा संकेत दिखाई दे तो किसी यूरोलॉजिस्ट से जांच करवाएं।

2. शरीर का वजन अचानक तेजी से बढ़ना और शरीर के अंगों में सूजन आना किडनी के खराब होने के संकेत हो सकते हैं। ऐसे संकेत दिखाई दे तो नजरअंदाज नहीं करें। और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
3. बार-बार पेशाब लगना भी किडनी के फेल होने का संकेत हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत किसी डॉक्टर से जांच करवाएं।4. स्वभाव में चिड़चिड़ापन और एकाग्रता की कमी आना भी किडनी फेल होने का संकेत हो सकते हैं। क्योंकि किडनी की कार्य क्षमता कम होने पर दिमाग में पूरी तरह ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। और ये समस्याएं होने लगती हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply