Ajab GazabIndia

कुछ इस प्रकार से तैयार करें लाल मिर्च का चटपटा अचार, रेसिपी जानें

Lal Mirch Ka Achar Recipe In Hindi: लाल मिर्च का अचार भोजन के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है कई लोग ऐसे होते हैं जो लाल मिर्च का नाम सुनते ही घबराने लगते हैं और उनके पसीने छूटने लगते हैं।
तो वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जो स्पाइसी खाना बेहद पसंद करते हैं ऐसे लोगों के लिए लाल मिर्च का अचार एक परफेक्ट ऑप्शन होता है।

मसालेदार लाल मिर्च का अचार स्वाद में काफी बढ़िया होता है और यही वजह है कि कम तीखा खाने वाले लोग भी चटकारे लेकर इसके स्वाद का आनंद उठाते हैं। अगर आप भी लाल मिर्च के अचार को पसंद करते हैं लेकिन आपको इस घर में बनाना नहीं आता है तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है आज के इस लेख में हम आपको लाल मिर्च के अचार की घरेलू विधि बताएंगे।

लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री(Lal Mirch Ka Achar Recipe In Hindi)मोटी लाल मिर्च – 250 ग्राम
सौंफ – 4 टेबल स्पून
राई – 4 टेबल स्पून
मेथी दाना – 2 टेबल स्पून
हल्दी – 1 टेबल स्पून
काली मिर्च – 1 टेबल स्पून
अजवायन – 1 टेबल स्पून
हींग – 2 चुटकी
नींबू – 2
सरसों तेल – एक बड़ा कप
काला नमक – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वाद के अनुसार

लाल मिर्च का अचार बनाने की घरेलू विधि

लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में सूखे मसाले डालें और इन्हें धीमी आंच पर कम से कम 2 मिनट तक भूनें और जब इन मसाले की नमी पूरी तरह से निकल जाए तब इन्हें एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इन मसाले को भुनने से अचार के स्वाद की बढ़ोतरी होती है जब मसाले ठंडे हो जाएं तो इन्हें मिक्सर की सहायता से दरदरा पीस ले और इसमें स्वाद अनुसार नमक भी मिला दें।

इसके बाद थोड़ी मात्रा में राई लें और उसे भी सिलबट्टे या मिक्सर की सहायता से दरदरा पीस ले मिला दे, राई के इस मिक्सचर को मिक्सर की सहायता से तैयार किए गए मसाले में मिला दे और उसमें नींबू काटकर छोड़ दें सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलने के बाद इसमें दो टेबल स्कूल तेल डालकर मिलाएं अब लाल मिर्च के अचार का मसाला बनकर पूरी तरह से तैयार है।

मिर्च में इस प्रकार से करें मसालों की फिलिंग

लाल मिर्च को अच्छी तरह से पानी से साफ करके उसका डंठल को हटा ले और मिर्च को बीच में से लंबाई में काट ले। इसके बाद मिर्च के अंदर मौजूद बीज और गूदे को निकाल लें और इसे मसाले में डालकर मिक्स कर लें। अब मिर्च में चम्मच या हाथ की सहायता से मसालों की फिलिंग करिए और इस मिर्च को कांच के बर्तन में रखिए। अब मिर्च के ऊपर से सरसों का गर्म तेल डालें और इस बात का ध्यान रखें कि, मिर्च तेल में पूरी तरह से डूब गई है। अब आपका लाल मिर्च का अचार बनकर तैयार है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply