Ajab GazabIndia

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! DA Arrear पर जल्द हो सकता है फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! DA Arrear पर जल्द हो सकता है फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. लंबे समय से रुका हुआ डीए एरियर (DA Arrear) का प्रस्ताव जल्द ही स्वीकृत हो सकता है. अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है, तो कर्मचारियों के खाते में दो लाख रुपये तक की राशि आ सकती है.

18 महीने का डीए एरियर मिलने की उम्मीद (18 month DA Arrear Expected)

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी तक 18 महीने का डीए एरियर (DA Arrear Date May 2024) नहीं मिला है. इसको देखते हुए केंद्र सरकार जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है. बता दें कि केंद्र सरकार करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को जल्द ही 18 महीने का डीए एरियर देने जा रही है.
inflaation में राहत की उम्मीद (Relief Expected in Inflation)

महंगाई बढ़ने के इस दौर में कर्मचारियों को उम्मीद है कि 2 लाख रुपये तक का डीए एरियर मिलने से उन्हें सीधे तौर पर राहत मिलेगी.
कोरोना काल में रुका था डीए (DA Stopped During Corona)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोक दिया था और उस दौरान कर्मचारियों के खाते में सिर्फ मूल वेतन की राशि ही जा रही थी. जनवरी 2020 से जून 2022 तक केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोका था.
कर्मचारियों की मांग, जल्द हो भुगतान (Employee Demand – Early Payment)

अब जबकि कोरोना काल खत्म हो चुका है और देश की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ रही है, कर्मचारी इस 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान करने की मांग कर रहे हैं.
सुप्रीम कोर्ट का आदेश (Supreme Court Order)

कर्मचारियों के डीए एरियर भुगतान की मांग को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में एक अहम फैसला सुनाया था. सुपरीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोकने का सरकार को कोई अधिकार नहीं है. भले ही देर से हो, केंद्र सरकार को कर्मचारियों का महंगाई भत्ता देना होगा.
चुनाव बाद हो सकता है फैसला (Decision Expected After Election)

हालांकि, अभी तक केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का पालन नहीं किया है. लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार इस संबंध में एक बड़ा प्रस्ताव पारित करने जा रही है और 1 करोड़ से अधिक परिवारों को यह 18 महीने का डीए एरियर दिया जाएगा.
चुनाव परिणाम अहम (Election Result Important Factor)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश में अभी लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. लोकसभा चुनाव कई चरणों में पूरे हो रहे हैं. और चुनाव के कुछ चरण अभी बाकी हैं. ऐसे में सरकार इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर जून में चुनाव परिणाम आने के बाद ही कोई फैसला ले सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव परिणाम के बाद सरकार डीए एरियर भुगतान पर कोई अहम फैसला लेगी. चाहे केंद्र में पुरानी सरकार सत्ता में रहे या केंद्र में सरकार बदल जाए, केंद्रीय कर्मचारियों को उनका 18 महीने का डीए जरूर मिलेगा. इसे जरूर पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply