Ajab GazabHealthIndia

‘कोविशील्ड’ पर विपक्ष का पीएम मोदी से सवाल, हार्ट अटैक से मौत का जिम्मेदार कौन?


कोविशील्ड टीके के ‘‘दुष्प्रभावों’’ के मुद्दे पर मंगलवार को राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया। समाजवादी पार्टी (सपा) ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कोविड टीका बनाने वाली कंपनी से ‘‘कमीशन’’ लिया।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने केंद्र पर देश के लोगों को ‘‘गलत’’ टीका देने का आरोप लगाया। राजद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल किया कि दिल के दौरे से मरने वाले लोगों के लिए कौन जिम्मेदार होगा?

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने भी इस मुद्दे पर मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया है। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष ने पूछा, ‘‘क्या यही मोदी की गारंटी है?’’

ब्रिटेन स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उसका कोविड टीका रक्त के थक्के जमाने संबंधी दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है, लेकिन इनके बीच कोई संबंध होने की जानकारी नहीं है। ब्रिटेन के एक अखबार ने अदालती दस्तावेज के हवाले से यह दावा किया है।

एस्ट्राजेनेका वैक्सजेव्रिया टीके का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने भी किया था और इस टीके को भारत में ‘कोविशील्ड’ नाम से जाना जाता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply