Ajab GazabDharamIndia

गज़ब! इस मंदिर में लिंग चढाने आते हैं लोग, चौंकाने वाली है वजह

हमारे देश मे मंदिरों को बहुत पवित्र स्थान माना जाता है। जिसके चलते इंसान वहां जाने से पहले पूरी तरह साफ व शुद्ध मन से जाता है। लेकिन दोस्तों अगर हम विदेशों के मंदिरों की बात करे तो वहां बहुत कुछ ऐसा होता है जो अपनी सोच से भी परे है। आज आपको एक ऐसे ही अजीबोगरीब मंदिर के बार में बता रहे है.

जिसके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। दोस्तों इस मंदिर में भोग के लिए कोई प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है बल्कि यहा पर इंसान की मनोकामना पूरी होनें पर लकड़ी का लिंग चढ़ाया जाता है। अब आपके दिमाग में यह बात आ रही होगी कि आखिर ऐसी कौनसी वजह है जिससे यहा पर इस तरह से लकड़ी के लिंग चढ़ाए जाते हैं।

दरअसल यह मंदिर बैंकॉक मे हैं। जो ख्लोंग स्यान नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर स्थित चाओ माई को प्रजनन शक्ति की देवी माना जाता है। जहां लोग चढ़ावे के रूप में लकड़ी के बने छोटे बड़े लिंग भेंट चढ़ाते हैं। इसे लेकर यहां के लोगों का कहना है कि ऐसा करने से देवी प्रसन्न होती है।

और इंसान को प्रजनन शक्ति का वरदान देती है। बता दें कि चाओ माई को बुद्ध पूर्व काल की एक वृक्ष-देवी माना जाता है। जहां पर पूर्वी एशिया के कई देशों सहित थाईलैंड से श्रद्दालु आते हैं। और अपने लिए प्रजनन शक्ति की प्रार्थना करते हैं।

इतना ही नहीं कहा जाता है कि यहा पर लिंग चढ़ाने के बाद महिलाओं को संतान सुख मिलता है। बता दें कि सिंधु घाटी सभ्यता में भी लिंग औऱ योनि पूजा के प्रमाण मिले हैं। यह मंदिर भी प्राचीन संस्कृति को पहचान देता एक उदाहरण है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply