Ajab GazabIndia

गिरावट के पांच सबसे बड़े कारण, निवेशकों के एक दिन में सात लाख करोड़ रुपये डूबे

Share Market Highlights: गुरुवार को शेयर बाजार में ताबड़तोड़ बिकवाली देखने को मिली। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल मार्केट कैप गुरुवार को 7.01 लाख करोड़ रुपये घटकर 393.68 लाख करोड़ रुपये पर आ गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी बुधवार को 400.69 लाख करोड़ रुपये था।

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में थोड़ी गिरावट दिखी, लेकिन थोड़ी देर बाद तगड़ी मुनाफावसूली के चलते बिकवाली हावी हो गई और देखते ही देखते मार्केट में बड़ी गिरावट आ गई। गिरावट की एक बड़ी वजह, बुधवार को विदेशी निवेशकों द्वारा कुल 6669.10 करोड़ रुपये के शेयर बेचना शामिल रहा।

गुरुवार को भी विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 6994 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की है। छह कारोबारी सत्रों में एफआईआई ने कुल 22,857 करोड़ रुपये की बिकवाली की है। इसके अलावा, कुछ कंपनियों के खराब नतीजे के कारण भी शेयर बाजार में गिरावट आई। वहीं निफ्टी के वायदा का कटान भी था, जिसका असर बाजार पर निगेटिव रहा।

गिरावट का सबसे ज्यादा असर एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, एनर्जी, इन्फ्रा, कमोडिटी और पीएसई इंडेक्स पर देखा गया है। ये सभी दो से लेकर 3.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स के 30 में 25 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply