HealthIndia

गोरा होने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने वाले 95% लोग नहीं जानते यह सच्चाई, आप जरूर जानें

 

आज के समय में हर लड़के और लड़की की चाहत होती है कि चेहरा गोरा और खूबसूरत हो। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, दिनभर की धूल-मिट्टी और तेज धूप की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या हो जाती है। और चेहरे का रंग सांवला हो जाता है। इससे व्यक्ति की खूबसूरती में दाग लग जाता है। आज के समय में अधिकतर लड़के और लड़कियां चेहरे को गोरा करने के लिए ब्यूटी क्रीम चेहरे पर लगाते हैं। ब्यूटी क्रीम लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है। लेकिन बाद में इसके साइड इफेक्ट होने लगते हैं। आइए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं। गोरा होने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने वाले 95% लोग नहीं जानते यह सच्चाई, आप जरूर जानें।

जो लोग कई दिनों तक लगातार गोरा होने वाली ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो उनके चेहरे का रंग गोरा तो हो जाता है। लेकिन ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करना चेहरे की त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। ज्यादा दिनों तक ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करने से चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे और पिंपल्स होने लगते हैं। क्योंकि ब्यूटी क्रीम में अनेक केमिकल मिले हुए होते हैं। जिनसे चेहरे पर साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

बहुत सी ब्यूटी क्रीम ऐसी भी होती हैं जिनसे चेहरे का रंग गोरा तो हो जाता है। लेकिन बाद में चेहरे की त्वचा पहले से भी ज्यादा खराब हो जाती है। अधिकतर ब्यूटी क्रीम में मर्करी हाइड्रो क्विनोन पदार्थ मिला हुआ होता है। इसकी वजह से त्वचा का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए त्वचा पर ब्यूटी क्रीम इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply