India

घुटने काम नहीं करते, ठीक से दिखता नहीं, फिर भी 80 की उम्र में कड़ी मेहनत कर रहा बुजुर्ग

घुटने काम नहीं करते, ठीक से दिखता नहीं, फिर भी 80 की उम्र में कड़ी मेहनत कर रहा बुजुर्ग

कहते हैं मेहनत और ईमानदारी की कमाई का सुख ही अलग होता है। कुछ लोग पैसा कमाने के लिए शॉर्टकट खोजते हैं। बिना मेहनत के ज्यादा पैसा कमाने के सपने देखते हैं। इस चक्कर में कोई भीख मांगने लगता है तो कोई चोरी चकारी करने लगता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सिर्फ मेहनत और ईमानदारी की रोटी भाती है। वह कम पैसों में एडजस्ट कर लेंगे, कड़ी मेहनत कर लेंगे, लेकिन कभी हराम का नहीं खाएंगे।

80 साल की उम्र में कड़ी मेहनत करता है बुजुर्ग

आज हम आपको एक ऐसे बुजुर्ग से मिलने जा रहे हैं जो करीब 80 साल का है। वह पंजाब के अमृतसर में रहता है। यहां वह अपना पेट भरने के लिए नींबू सोडा (lemon soda) का ठेला लगाता है। जब आप इस बुजुर्ग की कहानी सुनेंगे तो आपकी आंखें नम भी होगी और आप प्रेरणा से ओतप्रोत भी हो जाएंगे। ये बूढ़ा शख्स आपको मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा। आप कभी लाइफ में कोई बहाने नहीं बनाएंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के इस बुजुर्ग की स्टोरी पर एक नजर डालते हैं।

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) काफी फेमस है। इस मंदिर के आसपास कई स्ट्रीट फूड की दुकाने हैं। इसमें एक 78 साल के बुजुर्ग सीख की भी दुकान है। वह पिछले 25 सालों से यहां नींबू सोडा बेच रहे हैं। यह उनका पेट भरने का एक मात्र जरिया है। इस बुजुर्ग का कोई बेटा नहीं है। इसलिए इसे खुद ही घर में कमाई करनी पड़ती है। बुजुर्ग का कहना है कि कुछ लोग सक्षम होने के बावजूद भीख मांगने लगते हैं। लेकिन वह ऐसा कभी नहीं करेगा। जब तक उसके हाथों में जान है तब तक सिर्फ और सिर्फ मेहनत की रोटी तोड़ेगा।

बुजुर्ग का जज्बा देख भावुक हुए लोग

दिल छू लेने वाली इस कहानी को ट्विटर यूजर हतिंदर सिंह (@Hatindersinghr3) ने शेयर किया है। वीडियो देखकर मालूम होता है कि करीब 80 साल के इस बुजुर्ग की आंखों की रोशनी खराब है, उन्हें ठीक से सुनाई नहीं देता है, उनके घुटने काम नहीं करते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद वह बिना किसी शिकायत के भीषण गर्मी में पूरे दिन नींबू सोडा बेचते हैं। वह खुद गाड़ी को ढोते भी हैं। लेकिन इन सबके बावजूद उनके चहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान बनी रहती है।

बुजुर्ग शख्स की ये स्टोरी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। जिसने भी इसे देखा और सुना वह भावुक हो गया। एक शख्स ने लिखा “मैं इनकी मदद करना चाहता हूं। कृपया बताए मैं यह कैसे कर सकता हूं।” दूसरा शख्स बोला “80 साल की उम्र में भी काम करना, वह भी इतनी मेहनत और लगन से.. सच में आप को हमारा दिल से सलाम।” फिर एक कमेंट आता है “आप हमारे लिए प्रेरणा है। उन लोगों के लिए मिसाल भी हैं जो कोई न कोई बहाना बनाकर काम से जी चुराते हैं।

यहां देखें वीडियो

वैसे आपको वीडियो पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें।
ये भी पढ़ें – ट्रक ड्राइवर ने बचायी लड़की की इज्जत मगर रख दी ये डिमांड. जानकार उड़ेंगे होश

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply