Health

जब कोई गुस्से में खा ले जहर और ना हो डॉक्टर आपके पास में तो करना ये काम, जानिए

जब कोई गुस्से में खा ले जहर और ना हो डॉक्टर आपके पास में तो करना ये काम, जानिए

अक्सर आपने सुना होगा कि कोई विद्यार्थी यदि किसी परीक्षा में फेल हो जाता है या फिर कोई साधारण इंसान काफी ज्यादा कर्ज में दब जाता है तो वह जहर खाकर अपनी जान देना चाहता है। लेकिन जहर खा कर अपनी जान का गाना किसी भी समस्या का हल नहीं है यदि आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से दूर भाग कर जान देना चाहते हैं तो आप काफी कायर हैं ऐसा नहीं करना चाहिए।

यदि फिर भी कोई व्यक्ति जहर खा ले और अस्पताल काफी दूरी पर हो तो आप घर पर ही कुछ साधारण कार्य करके उस व्यक्ति की जान बचा सकते हैं।

यदि किसी व्यक्ति ने जहर खा लिया तो सबसे सीधा और सरल उपाय है उस व्यक्ति को उल्टी कर आना उल्टी कराने के लिए आपको थोड़ी सी राय लेनी है राय को पीसकर थोड़ी सा उसमें पानी मिलाना है और चम्मच से उस व्यक्ति के मुंह में डालना है कि कुछ देर के बाद ही उल्टी कर देगा उसका आया हुआ जहर भी उस उल्टी के माध्यम से बाहर आ जाएगा।

इसके अलावा आप तो एक गिलास पानी में एक मुट्ठी नमक की डालें और उसे अच्छी तरह हिला कर उस व्यक्ति को एक गिलास पानी नमक वाला पिला दे व्यक्ति कुछ देर बाद ही उल्टी कर देगा। ये भी पढ़ें – ट्रक ड्राइवर ने बचायी लड़की की इज्जत मगर रख दी ये डिमांड. जानकार उड़ेंगे होश

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply