Ajab GazabIndia

जून में पूरे 10 दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज, यहां चेक करें छुटि्टयों की लिस्ट.

जून में पूरे 10 दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज, यहां चेक करें छुटि्टयों की लिस्ट.

 Bank Holidays list in june – बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। कुछ ही दिनों में मई का महीना खत्म होने वाला है और नए महीने की शुरूआत के साथ ही लोग अपने बैंक से जुड़े काम करवाने के लिए ब्रांच में जाते हैं। लेकिन इस बार जून में बैंकों की छुटि्टयों की भरमार है। ऐसे में जून महीने से पहले पहले अपने बैंक से जुड़े सभी काम निपटा लीजिए।

अगर आपका बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो उसे अगले सप्ताह फटाफट निपटा लें। मई का महीना अब खत्म होने जा रहा है। इसके बाद जून के महीने की शुरुआत हो जाएगी। बैंकों में जून में कई दिन छुट्टियां रहने वाली हैं। ऐसे में आपके जरूरी काम अटक सकते हैं। आपको परेशान होना पड़ सकता है।

यहां हम आपको बैंकों में छुट्टियों की पूरी लिस्ट (Bank Holidays list june) देने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो। हर हफ्ते के रविवार को और महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंकों की छुट्टी (Bank Holidays) रहती है।

अगले महीने यानी जून में बैंकों में कुल 10 दिन छुट्टी रहने वाली है। 17 जून को बकरीद/ईद-उल-अजहा के मौके पर देशभर में बैंक बंद (Banks closed) रहेंगे। वहीं 18 जून को भी जम्मू और श्रीनगर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। ऐसे में आप अभी से बैंक संबंधित अपने जरूरी काम फटाफट निपटा लीजिए। जिससे आपको किसी तरह की समस्या का कोई सामना न करना पड़े।

इन तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक

2 जून को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे
8 जून को दूसरे शनिवार के चलते देशभर में बैंक बंद
9 जून को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे
15 जून को राजा संक्रांति के चलते भुवनेश्वर और आइजॉल जोन में बैंक बंद रहेंगे
16 जून को रविवार के बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा
17 जून को बकरीद के चलते बैंक बंद रहेंगे
18 जून को जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंक बंद रहेंगे
22 जून को चौथे शनिवार के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा
23 जून को रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा
30 जून को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।

आप बैंकों की छुट्टी (bank holiday) के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग और ATM के जरिए पैसे का लेनदेन या अन्य काम कर सकते हैं। इन सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा।

आप बैंक बंद के दौरान बैंक से जुड़े हुए कई सारे काम आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए भी कर सकते हैं। बैंक बंद रहने के दौरान सभी ऑनलाइन सुविधाएं चालू रहने वाली हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply