Ajab GazabHealthIndia

डिलीवरी के बाद पेट पर बने स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए कारगर हैं ये 3 घरेलू उपाय

 

जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उनके पेट की साइज बढ़ जाती है। और पेट पर स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं। जिनकी वजह से सुंदरता में दाग लग जाता है। और पेट पर स्क्रैच मार्क्स दिखने में भद्दे लगते हैं। पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पेट के ऊपर दबाव पड़ने की वजह से बनते हैं।
बच्चे के जन्म के बाद पेट की त्वचा वापस अपनी पहले जैसी स्थिति में आने लगती है। जिसकी वजह से स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं। पेट के स्ट्रेच मार्क्स को साफ करने के लिए महिलाएं अनेक उपाय भी करती हैं। लेकिन पेट के स्ट्रेच मार्क्स दूर नहीं होते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको पेट के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे। आइए जान लेते हैं। डिलीवरी के बाद पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए कारगर हैं ये 3 घरेलू उपाय।

1. तेल की मालिश करना
अगर डिलीवरी के बाद आपके पेट पर स्ट्रेच मार्क्स बन गए हैं तो स्ट्रेच मार्क्स पर जैतून के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे। इसके अलावा जैतून के तेल की मालिश करने से हड्डियां भी मजबूत होती है।

2. नींबू के इस्तेमाल से
एक नींबू को काटकर पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स पर रगड़े। ऐसा करने से पेट के स्ट्रेच मार्क्स बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे। स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू रगड़ कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। इस उपाय से पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

3. आलू का रस
पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स पर आलू का रस लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद गर्म पानी से धोएं। इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से पेट के स्ट्रेच मार्क्स बिल्कुल साफ हो जाएंगे। Lover के बाहर जाते ही लड़की के बदले रंग, दोस्त के साथ की ऐसी हरकत

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply