Ajab GazabIndia

तीनों खान ने ठुकरा दी थी ‘बॉर्डर’, किसी भी कीमत पर देशभक्ति फिल्म में नहीं करना चाहते थे काम, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

तीनों खान ने ठुकरा दी थी ‘बॉर्डर’, किसी भी कीमत पर देशभक्ति फिल्म में नहीं करना चाहते थे काम, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

 

Border: बॉलीवुड में कामयाब और बेहतरीन निर्देशकों की कमी नहीं रही है, इन्ही बेहतरीन निर्देशकों के नामों की फहरिस्त में एक नाम जे. पी. दत्ता का भी है। इन्होंने एक के बाद एक कई शानदार फिल्में बनाकर दर्शकों को खूब मनोरंजन करवाया है। लेकिन आज उन्हें सबसे ज्यादा हिट हुई वॉर-ड्रामा मूवी ‘बॉर्डर’ (Border) के लिए याद किया जाता है। 90 के दशक में आई ‘बॉर्डर’ (Border) पर्दे पर इतनी हिट हुई थी की उस समय के कई रिकॉर्ड टूट गए थे। ये फिल्म आपने भी जरूर देखी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं इस सुपर डुपर हिट फिल्म का ऑफर फिल्म जगत के कुछ जाने माने सितारों ने ठुकरा दिया था।

ये भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी Border : बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही ये फिल्म 1997 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म थी। 10 करोड़ में बनाई गई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर छप्पर फाड़ कमाई करते हुए 66 करोड़ रूपये की कमा कर उस समय के कई रिकॉर्ड धराशाही कर दिए थे। 1971 में भारत- पाकिस्तान के बीच हुई जंग पर बनी यह फिल्म सितारों से भरी हुई थी। फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी, तब्बू, राखी और पूजा भट्ट जैसे बड़े नाम अहम भूमिका में थे। लेकिन मेकर्स की पहली पंसद होने के बावजूद कुछ बड़े सितारों ने इस मूवी को ठुकरा दिया था।

इन्होंने ठुकराया धरमवीर सिंह का रोल: फिल्म (Border) में यूं तो अक्षय खन्ना ने धरवीर सिंह का रोल बखूबी निभाया था लेकिन आपकों बता दें कि इस रोल के लिए अक्षय खन्ना मेकर्स की पहली पंसद नहीं थे। दरअसल यह रोल पहले सलमान खान, आमिर खान, सैफ अली खान और अजय देवगन को ऑफर किया गया था लेकिन इन सभी ने इसके लिए मना कर दिया था। 

रिपोर्टस की मानें तो सलमान ने जहां इस फिल्म को इसलिए रिजेक्ट कर दिया था क्योंकि वो इस तरह की फिल्म में काम ही नहीं करना चाहते थे। वहीं आमिर खान इस समय किसी दूसरी मूवी में काम कर रहे थे इसलिए उन्होंने इसमें काम करने से इंकार कर दिया था। हालांकि बाद में जब यह रोल अक्षय की झोली में गया तो उन्होंने इस मौके को खूब भुनाया।


संजय दत्त ने भी ठुकराई थी Border: 
मूवी (Border) में विंग कमांडर एंडी बाजवा के रूप में नजर आए जैकी श्रौफ भी मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे दरअसल इस रोल के लिए पहले संजय दत्त को अप्रोच किया गया था। लेकिन उन दिनों संजय कोर्ट में मामलों में काफी फंसे हुए थे जिसकी वजह उन्होंने ये रोल करने से इंकार कर दिया और बाद में ये रोल जैकी श्रॉफ को ऑफर किया गया।

इन्होंने ठुकराया था कैप्टन भैरव सिंह राठौड़ का रोल: कुछ मीडियो रिपोर्टस की मानें तो मूवी (Border) में दिखाए गए कैप्टन भैरव सिंह राठौड़ के लिए के लिए सबसे पहले संजय कपूर और अरमान कोहली से बात की गई थी। हांलकि इन दोनों ने अलग अलग कारणों से ये रोल करने से इंकार कर दिया था। लेकिन सुनील शेट्टी ने ये मौका अपने हाथ से जाने नहीं दिया और मूवी (Border) में कैप्टन भैरव सिंह राठौड़ का रोल कर इस रोल में जान फूंक दी थी।

जूही चावला ने ठुकराया था इस रोल का ऑफर: फिल्म (Border) में आपने तब्बू को तो देखा ही होगा लेकिन आपको बता दें मेजर कुलदीप सिंह की पत्नी के करिदार के लिए तब्बू से पहले जूही चावला को अप्रोच किया गया था लेकिन उन्होंने फिल्म में रोल छोटा होने की वजह से इस ऑफर को ठुकरा दिया था। हालांकि बाद में ये किरदार तब्बू ने निभाया था।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply