Ajab GazabIndia

दिल्ली आ रहे शरद पवार. NDA या ‘इंडिया’…किसकी बनेगी सरकार, किसने लटकाई तलवार?.

दिल्ली आ रहे शरद पवार. NDA या ‘इंडिया’…किसकी बनेगी सरकार, किसने लटकाई तलवार?.

Lok Sabha Chunav Results 2024 live: लोकसभा चुनाव 2024 के खटाखट नतीजे आ गए. अब फटाफट सरकार बन पाएगी या नहीं, इस पर सस्पेंस बरकरार है. इसकी वजह है भाजपा का अपने दम पर बहुमत से दूर रहना और इंडिया गठबंधन का 200 से अधिक सीटें जीतना.

क्या पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार बना लेगी या इंडिया गठबंधन कुछ बड़ा खेला करेगा, इसे लेकर जारी सस्पेंस पर आज का दिन अहम है. कुल मिलाकर कहें तो रिजल्ट तो आ गए, मगर सरकार गठन को लेकर पिक्चर अभी बाकी है. नई सरकार को लेकर अब सबकी निगाहें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू पर टिक गई हैं. अभी तक तो ये दोनों एनडीए के अलायंस पार्टनर हैं, मगर आगे भी रहेंगे इसकी गारंटी कोई नहीं ले सकता. सियासत में कब किस ओर पाला बदल ले, यह कल्पनाओं से परे है. यही वजह है कि आज एनडीए और इंडिया अलायंस ने अपनी अलग-अलग बैठक बुलाई है. दोनों ओर के नेता और सांसद दिल्ली में रहेंगे और ताबड़तोड़ बैठकों से फ्यूचर प्लान तय हो जाएगा. इसलिए आज का दिन राजनीतिक लिहाज से काफी अहम रहने वाला है.

वहीं, चुनावी नतीजों की बात करें तो एनडीए को तो बहुमत मिल गया है, मगर भाजपा अपने दम पर बहुमत से दूर है. ऐसे में अब नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ही किंग मेकर की भूमिका में रहेंगे. लोकसभा चुनाव रिजल्ट के मुताबिक, एनडीए को 292 सीटों पर संतोष करना पड़ा है, जबकि इंडिया अलायंस को 234 सीटें मिली हैं. इनमें से केवल भाजपा को 240 और कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. यहां बताना जरूरी है कि भाजपा ने इस चुनाव में 400 पार का नारा दिया था.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply