India

देश का मानना ​​है कि भविष्य की नई यात्रा चुनाव से शुरू होगी : पीएम मोदी

देश का मानना ​​है कि भविष्य की नई यात्रा चुनाव से शुरू होगी : पीएम मोदी

दुनिया में लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार, लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इससे भविष्य की एक नई यात्रा शुरू होगी। कल दिल्ली के भरत मंडपम में भगवान महावीर की 2,550वीं जयंती मनाई गई. विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ऐसे समय में जब हमारा देश निराशा में था, 2014 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने सत्ता संभाली। तब से सरकार ने हमारे राष्ट्र की विरासत को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न उपाय किए हैं। साथ ही यह देश के विकास के लिए कार्यक्रम भी चला रही है।

भारत पूरे विश्वास के साथ कहता है कि आज दुनिया के सामने मौजूद विभिन्न समस्याओं को सत्य और अहिंसा के माध्यम से हल किया जा सकता है। हमारी संस्कृति उसमें प्रमुख भूमिका निभाती है। योग और आयुर्वेद जैसे हमारे पारंपरिक पहलुओं को पूरी दुनिया तक पहुंचाने के लिए भाजपा सरकार ने कदम उठाए हैं। नई पीढ़ी का मानना ​​है कि हमारी विरासत ही हमारी पहचान है।ये भी पढ़ें : पहले पुलिस का नहीं कर रहा था मन फिर स्कूटी की डिग्गी चेक की तो उड़े होश

अभी लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि यह देश के भविष्य की एक नई यात्रा की शुरुआत है। विश्व में चल रहे विभिन्न संघर्षों के बीच तीर्थंकरों और जैन पुजारियों की शिक्षाएँ आज भी बहुत आवश्यक हैं। धार्मिक पुजारियों का कमल से गहरा संबंध है। कमल के फूलों का उपयोग पवित्र समारोहों में किया जाता है। ऐसा कमल बीजेपी का प्रतीक है.

भारत में ना सिर्फ सबसे पुरानी सभ्यता है. यह मानव जाति के लिए भी बहुत सुरक्षित स्थान है। भगवान महावीर की शांति, धैर्य और भाईचारे की शिक्षाएं हर किसी को प्रेरित कर सकती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ये बात कही.

प्रधानमंत्री मोदी ने कल राजस्थान के जालौर और वाकड शहरों में आयोजित भाजपा अभियान बैठक में भाग लिया। उसने कहा कि मेरा जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था. मेरे घर में बिजली या पीने का पानी नहीं है. मेरी माँ लकड़ी के चूल्हे पर खाना बनाती है। इसलिए, मैं गरीबों की दुर्दशा को समझ सकता हूं। प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, मैंने पहले चरण में महिलाओं की दुर्दशा को दूर करने के लिए कदम उठाए।

केन्द्र सरकार की योजना से अकेले राजस्थान में 19 लाख गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाये गये हैं। आयुष्मान भारत बीमा योजना गरीब परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रदान करती है। पिछले 5 वर्षों में ही 11 करोड़ परिवारों को पीने के पानी का कनेक्शन दिया गया है। केंद्र की भाजपा सरकार आदिवासी, अनुसूचित और पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है।

राशन में निःशुल्क अनाज उपलब्ध कराया जाता है। जलजीवन योजना में घरों में पानी का कनेक्शन दिया जाता है. उज्ज्वला योजना गरीब महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करती है। इसके बाद वर्तमान में गरीब परिवारों के घरों में सोलर पैनल लगाने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। नई योजना से गरीब परिवारों के घरों में बिजली का बिल शून्य आएगा।

लक्षाधिपति महिला योजना के तहत अब तक एक करोड़ महिलाएं करोड़पति बन चुकी हैं. अगले चरण में हम 3 करोड़ महिलाओं को करोड़पति बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। मुद्रा योजना योजना के तहत अब तक 10 लाख रुपये का ऋण वितरित किया जा चुका है। केंद्र में बीजेपी के तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद यह राशि बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी जाएगी.

सरदार सरोवर बांध की आधारशिला नेहरू काल में रखी गई थी। कांग्रेस ने इस प्रोजेक्ट को सरकारी बजट में डाल दिया. गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने वह प्रोजेक्ट पूरा किया। कांग्रेस पार्टी ने एक बार 400 से ज्यादा सीटें जीती थीं. पार्टी अब केवल 300 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़ने के लिए योग्य उम्मीदवार भी नहीं मिले. कांग्रेस नेता सीधे तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ने से भी कतरा रहे हैं. वे राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने गये हैं।

कांग्रेस और अखिल भारतीय उत्तराधिकार की राजनीति का पालन करते हैं। उन पार्टियों के नेताओं को सिर्फ अपने बच्चों की भलाई की चिंता है. भाजपा शासन में हम हर वर्ग के लोगों के विकास पर ध्यान दे रहे हैं। भारत के गठबंधन दलों की हालत देखना दयनीय है. चुनाव से पहले गठबंधन में तकरार बढ़ती जा रही है. विभिन्न राज्य एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते हैं। उन्हें देश कैसे सौंपें. प्रधानमंत्री ने यह बात कही.

Leave a Reply