Ajab GazabIndia

निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाले ये 3 म्यूचुअल फंड स्कीम, जानें कैसे 1 लाख बन गए 1 करोड़


छोटे निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड काफी तेजी से पॉपलुर हुआ है। 1000 रुपये बचत करने वाले निवेशक भी SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश कर बड़ा फंड बना रहा है। FD, PPF समेत दूसरी स्मॉल सेविंग स्कीम से ज्यादा रिटर्न दिलाने की कला ने म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता को बढ़ाने का काम किया है। आज हम आपको 3 ऐसे ही म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने का काम किया है।

लखपति से करोड़पति बनाने वाले म्यूचुअल फंड स्कीम में एक नाम है फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड का। इस मिडकैप फंड ने लगभग 30 साल पूरे कर लिए हैं। इस एमएफ स्कीम को दिसंबर 1993 में शुरू किया गया था। आपको बता दें कि अगर किसी निवेशक ने स्कीम के लॉन्च के समय 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो वर्तमान में उसका निवेश का वैल्यू 2.31 करोड़ रुपये है। इस तरह इस स्कीम ने 30 वर्षों में 19.59% का सीएजीआर का रिटर्न दिया है।

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड, ईएलएसएस श्रेणी की सबसे पुरानी स्कीम है। इसे फरवरी 1993 में लॉन्च किया गया था। अगर किसी निवेशक ने लॉन्च के समय इस ईएलएसएस योजना में 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा, तो वर्तमान में उसका निवेश 1.21 करोड़ रुपये हो गया है। इस स्कीम ने पिछले 30 वर्षों में 16.68% की सीएजीआर का रिटर्न दिया है।

फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड ने भी लख​पति निवेशकों को करोड़पति बनाने का काम किया है। यह एक लार्ज कैप फंड है। इसकी शुरुआत 1993 में की गई थी। अगर किसी निवेशक ने योजना शुरू होने के समय 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा तो उसका वैल्यू अब बढ़कर 2.13 करोड़ रुपये हो गया है। इस स्कीम ने 30 वर्षों में 19.28% का सीएजीआर का रिटर्न दिया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply