Ajab GazabDharamHealthIndia

पत्नी घर की खिड़की के बाहर देख रही थी तो उसने अपने पति को बुलाकर कहा कि सामने वाली छत पर…..

कुछ ही समय पहले एक नवदंपति की शादी हुई थी। वह नवदंपति किराए के घर में रहने लग गए। जब एक दिन पत्नी घर की खिड़की के बाहर देख रही थी तो उसने अपने पति को बुलाकर कहा कि सामने वाली छत पर देखो।

उस छत पर बहुत गंदे कपड़े सूखने के लिए पड़े हुए हैं। मुझे लगता है कि इन लोगों को कपड़े धोने नहीं आता है। पत्नी की इन बातों पर पति ने गौर नहीं किया और वह अपने काम पर जाने की तैयारी में लग गया।

लगातार पत्नी ने कुछ दिनों तक छत पर गंदे कपड़े देखे। लेकिन एक दिन जब पत्नी ने उस छत पर देखा तो कपड़े बिल्कुल साफ थे। उसने अपने पति को बुलाया और दिखाया कि आज तो इन लोगों ने अपने कपड़े धो लिए। जरूर किसी ने इनको टोका होगा।

पति ने बताया कि इन लोगों को किसी ने भी नहीं टोका। पत्नी ने पूछा कि आपको यह बात कैसे मालूम। पति ने बताया कि आज सुबह मैं जल्दी उठ गया था। मैंने सुबह उठकर अपने घर की खिड़की पर लगे हुए कांच को साफ किया था, जिससे कांच पर जमा हुई गंदगी साफ हो गई। इसी कारण तुमको वह कपड़े साफ दिखाई दे रहे हैं।

कहानी की सीख

इस कहानी से हमें सीखने को मिलता है कि यदि व्यक्ति का मन साफ नहीं होता है और विचार अच्छा नहीं होते हैं तो उन्हें दूसरे व्यक्ति भी गलत लगते हैं। हमें सबसे पहले अपने विचारों को सुधारना चाहिए और अपने मन को साफ करना चाहिए। तभी हमें दूसरे लोग अच्छे दिखाई देंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply