Ajab GazabHealthIndia

पेट हमेशा फूला रहता है? ये 5 चीजें बनाती हैं भयंकर गैस, पेट की हवा निकाल हल्का करेंगे 5 उपाय

Stomach Gas : क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, क्या आपके पेट में हमेशा भारीपन रहता है, क्या कुछ भी खाते-पीते ही आपका पेट फूलने लगता है, क्या आपको कम भूख लगती है? अगर इन सवालों का जवाब हां है तो आपको तुरंत अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। यह संकेत है कि आप गैस, एसिडिटी या ब्लोटिंग की समस्या से जूझ रहे हैं जोकि आपकी खराब खाने-पीने की आदतों से हो सकती है।

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन लवनीत बत्रा के अनुसार, रोजाना खाए-पिए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ गैस बनाने का काम करते हैं जिससे आपको पेट फूलना या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। अगर आप पेट जुड़ी इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताए खाद्य पदार्थों को खाना छोड़ देना चाहिए या इनका सेवन कम कर देना चाहिए।

पेट में हवा भर देते हैं ये 5 फूड

बीन्स या फलियां : बीन्स कई तरह की होती हैं, राजमा, सोयाबीन, ब्लैक बीन्स और लोभिया की फली जैसे खाद्य पदार्थ सूजन का कारण बन सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा इनमें ऑलिगोसेकेराइड होते हैं, जो शुगर होते हैं जिन्हें तोड़ना शरीर के लिए मुश्किल हो सकता है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स : कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एक गैस होती है जिसे कार्बन डाइऑक्साइड कहा जाता है। जाहिर है इन्हें पीने से बड़ी मात्रा में यह गैस आपके पेट में जाती है। यह पेट में जाकर फंस सकती है और पेट में दबाव बढ़ा सकती है। इससे आपको सूजन और डकार आ सकती है।

गोभी परिवार की सब्जियां : केल, ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियां गैस बनाने का काम करती हैं और पेट में सूजन पैदा कर सकती हैं। इनमें रैफिनोज़ होता है, यह एक तरह की शुगर है, जो गैस पैदा करती है और पेट को फूला हुआ बनाती है।

प्याज :प्याज फ्रुक्टेन का एक बड़ा स्रोत है। ये घुलनशील फाइबर हैं जो सूजन पैदा कर सकते हैं। प्याज की तरह, लहसुन में फ्रुक्टेन होते हैं, जो FODMAPs होते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं।

कच्ची सब्जियां : वैसे तो कच्ची सब्जियों का सलाद फायदेमंद होता है लेकिन यह पेट में गैस भी बना सकता है क्योंकि सलाद में बहुत अधिक फाइबर होता है। सीढ़ी सी बात है आप जितना अधिक फाइबर का सेवन करेंगे, उतनी ही अधिक गैस और ब्लोटिंग हो सकती है।

गैस या ब्लोटिंग से कैसे छुटकारा पाएं

  • भोजन के 30 मिनट बाद अजवाइन + सौंफ + जीरा का काढ़ा पिएं
  • सोडियम की मात्रा सीमित करें
  • धीरे-धीरे खाएं और भोजन को अच्छी तरह चबाएं
  • हाइड्रेटेड रहने से आपका पेट साफ हो सकता है और आपको ब्लोटिंग से राहत मिल सकती है
  • सुबह धनिया के बीज का पानी पिएं, इससे शरीर से एक्स्ट्रा सोडियम निकल सकता है जिससे वॉटर रिटेंशन होता है
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply