India

पेड़ में छिपे हैं भारत के 10 फेमस नेता, दम है तो सबके नाम बताओ…

पेड़ में छिपे हैं भारत के 10 फेमस नेता, दम है तो सबके नाम बताओ…

  ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusions) यानि आँखों भ्रम अक्सर लोगों को हो जाता है। लेकिन जो लोग बड़े होशियार होते हैं वह इससे बच जाते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी कई तस्वीरें (Optical illusions viral photos) वायरल हो रही हैं। आमतौर पर इन तस्वीरों में आपको ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी एक फोटो दिखाई जाती है। फिर इसमें कुछ खास चीज को खोजने के लिए कहा जाता है। हालांकि ये चीज हर किसी को आसानी से नहीं मिलती है। सिर्फ होशियार लोग ही इसे खोज पाते हैं।

पेड़ में छिपे हैं 10 फेमस नेता, आपको दिखे?

आज हम भी आपको एक ऐसी ही ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं। यह तस्वीर एक पेड़ की है। लेकिन ये कोई साधारण पेड़ नहीं है। बल्कि इसमें भारत के 10 मशहूर नेताओं के चेहरे छिपे हुए हैं। अब आपको अपनी पैनी नजर और तेज दिमाग से इन नेताओं के चेहरों को पहचानना है। इन सभी एक नाम भी बताना है। ऐसा करने के लिए आपके पास सिर्फ 10 सेकंड का समय है। यदि आपका दिमाग कंप्यूटर की तरह तेज चलता है तो फटाफट इन छिपे हुए चेहरों को खोजकर बताइए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह की पहेलियां आपके दिमाग को तेज बनाने का काम करती है। जिस तरह से आप जिम जाकर बॉडी बनाते हैं, ठीक उसी तरह आप इन तस्वीरों और पहेलियों को सुलझाकर अपने दिमाग की कसरत कर सकते हैं। ऐसी पहेलियों को रोज हल करने से आपकी दिमाग की पॉवर बढ़ेगी। तो चलिए फिर देर किस बात की। फटाफट इस तस्वीर के पेड़ को भी ध्यान से देखिए। इससे निकल रही शाखाओं में जो फेमस नेताओं के चेहरे दिख रहे हैं उन्हें पहचानकर उनके नाम बताइए।

ये 10 नेता हैं पेड़ की शाखाओं में

तो दोस्तों क्या आपको पेड़ पर मौजूद दस फेमस भारतीय नेता दिखे? नहीं? तो चलिए कोई बात नहीं। हम आपको एक-एक कर इन सभी के नाम बताते हैं। सबसे पहले बता दें कि पेड़ का जो ये आर्टवर्क आप देख रहे हैं इसे National Leaders Tree कहते हैं। इस पेड़ की शाखाओं को यदि आप गौर से देखेंगे तो आपको एक के बाद एक टोटल दस नेताओं के चेहरे दिखाई देंगे। इन नेताओं के नाम हैं – राजीव गांधी, इंदिरा गांधी, रवींद्रनाथ टैगोर, सुभाष चंद्र बोस, महात्मा गांधी, लाल बहादुरी शास्त्री, जवाहरलाल नेहरु, गोपाल कृष्ण गोखले, चंद्रशेखर आजाद और डॉ. राधाकृष्णन.

उम्मीद करते हैं कि आपको यह मजेदार पहेली पसंद आई होगी। यदि हां तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस तरह आप भी देख सकते हैं कि आप ज्यादा होशियार हैं या आपके दोस्त रिश्तेदार। और इस तरह की दिमाग तेज करने वाली पहेलियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।
ये भी पढ़ें – ट्रक ड्राइवर ने बचायी लड़की की इज्जत मगर रख दी ये डिमांड. जानकार उड़ेंगे होश

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply