Ajab GazabIndia

पैसों की तंगी दूर कर देगी सिर्फ 1 रुपये का ये पुराना नोट, इस तरीके से बेचने पर मिलेगा लाखों रुपये, जानिए प्रक्रिया

One Rupees Note: एक दौर था जब बाजार में एक, दो, पांच के भी नोट चला करते थे, लेकिन बाजार के बढ़ते प्रभाव ने इन नोटों का परिचालन बंद कर दिया है। अब बाजार में नोटों की शुरुआत 10 के नोट से होती है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने 1,2 या 5 नोट के नोट के अपने बचपन की याद के रुप में संभाल कर रखा है और समय समय पर उसे देखते हुए वे अपने पुराने दिनों में खो जाते हैं।

जिस तरह पुराने गहनों की कीमत बढ़ रही है ठीक उसी तरह पुराने नोटो की कीमत बढ़ रही है और इतनी बढ़ रही है कि आपको विश्वास नहीं होगा। पुराने नोट बहुत कम मात्रा में बचे हैं जिस वजह से इसे कई बार महंगे दामों में खरीदा जाता है। अगर आपके पास भी ऐसा नोट है तो वह आपको घर बैठे मालामाल कर सकती है।
पुराने नोटों कीमत बढ़ी

बाजार में नए नोटों के आगमन पुराने छोटों नोटों का परिचालन जरुर बंद कर दिया है लेकिन उसकी कीमत बढ़ गई है। ऐसे बहुत से ऑनलाइन साइट्स हैं जो पुराने नोटों की नीलामी करते हैं। नीलामी करने वालों को उसके बदले बड़ी रकम मिल रही है। एक रुपये के नोट की कीमत अब लाखों में पहुँच गई है जो पहली बार सुनने में हैरान तो करेगा लेकिन ये बिल्कुल सच है।

इस वजह से मिलेगी लाखों की कीमत

अगर आपके पास एक का पुराना नोट है तो आप लखपति बन सकते हैं। शर्त ये है कि वो नोट 1957 का होना चाहिए। उसपर गवर्नर एचएम पटेल का हस्ताक्षर होना चाहिए। अगर नोट के सीरियर नंबर में 786 लिखा है तो उसकी कीमत और बढ़ सकती है। इस्लाम धर्म में इस अंक को पवित्र माना जाता है, इसलिए मुस्लिम ग्राहक इस नोट के लिए बड़ी कीमत चुका सकते हैं।

ऐसे बेचे नोट

आप अपने पास संरक्षित पुराने नोट बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको coinbazzar या ebay.com जैसे साइट्स पर खुद को पंजीकृत करना होगा। अपनी पूरी जानकारी के साथ नोट की तस्वीर अपलोड करनी होगी। इसके बाद ग्राहक आपसे खुद संपर्क करेगा। बता दें पुराने नोट दुनिया के बड़े-बड़े म्यूजियम में रखे जाते हैं और उन्हें देखने के लिए दर्शक पैसे खर्च करते हैं। Lover के बाहर जाते ही लड़की के बदले रंग, दोस्त के साथ की ऐसी हरकत

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply