Ajab GazabIndia

बाप रे बाप! अभी और तपेगी धरती… दिल्ली से UP तक लू मचाएगी कहर, IMD ने दी चेतावनी


Weather Update : मई महीने की शुरुआत के साथ ही देश में लू का कहर लोगों को सताने लगा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश भर में तापमान बढ़ने के कारण कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. देश में लू की स्थिति और मौसम पूर्वानुमान पर आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार का कहना है, कि अगले तीन दिनों तक देश के पूर्वी क्षेत्र में लू की स्थिति बनी रहेगी. बताया जा रहा है, कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में लू की स्थिति जारी रहेगी. IMD ने अनुमान लगाया है, कि इन क्षेत्रों में 6 मई तक भीषण गर्मी की स्थिति देखी जाएगी. दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उसके आस-पास के अलग-अलग हिस्सों में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी झेलने का अनुमान है.

देश के इन हिस्सों में लू का कहर ज्यादा रहेगा

मौसम विभाग IMD के अनुसार दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लगभग आठ से 11 दिन लू चलने की संभावना है.

बारिश का पूर्वानुमान

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, सिक्किम, ओडिशा और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में भी कुछ बारिश होने की उम्मीद है.

बढ़ती जा रही लगातार गर्मी

भारत में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. बीते कई सालों से गर्मी के रिकॉर्ड हर साल टूटते जा रहे हैं. मौसम विभाग IMD के मुताबिक, 1901 के बाद 2024 दूसरा सबसे गर्म साल है. मौसम विभाग के अनुसार, अब तक 2016, 2023, 2009, 2017 और 2010 सबसे गर्म साल रहे हैं. 2009 में 0.55 डिग्री, 2017 में 0.54 डिग्री और 2010 में 0.53 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ गया था.

कब मानी जाती है हीटवेव?

हीटवेव कब मानी जाएगी? इसका एक पैमाना भी है. जब तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री, तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री को पार कर जाता है, तो मौसम विभाग हीटवेव की घोषणा कर देता है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply