Ajab Gazab

बाहुबली से भी ताकतवर, ये भैंस देती है रोजाना 20-30 लीटर दूध

बाहुबली से भी ताकतवर, ये भैंस देती है रोजाना 20-30 लीटर दूध

 

भारत में इस समय देखा जाए तो डेयरी उद्योग बिजनेस काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि डेयरी उद्योग से जुडी हुई सभी चीज़ वस्तु लोगो के रोजाना लाइफ में काम आने वाली होती है।

इसलिए काफी लोग डेयरी उद्योग से जुड़ते है और जमकर बिजनेस करते है। इसमें भी दूध का व्यापार काफी जबदरस्त तरीके से चलता है और इसमें सीधे सीधे दुगुना मुनाफा होता है। इसलिए लोग पशुपालन करते है और दूध का व्यापार करते है।

वैसे तो इस बिजनेस में काफी तगड़ा मुनाफा है लेकिन अगर सही पशु का चुनाव नही करते है तो इसमें आपको नुकसान भी हो सकता है। जो पशु अच्छा दूध देता है ऐसे पशु का चुनाव करने से आपको काफी अधिक फायदा हो सकता है।

आज हम दो नस्ल की ऐसी भैंस के बारे में आपको बताने वाले है। जो रोजाना के 20 से 30 लिटर तक दूध दे सकती है। यह खबर उन लोगो के काफी मददरूप साबित हो सकती है जो पशुपालन या किसान है। इसके अलावा जो आगे चलकर पशुपालन उद्योग करना चाहते है।

मर्रा नस्ल की भैंस: अगर आप ज्यादा दूध के लिए भैंस पालना चाहते है या फिर आप आगे चलकर पशुपालन उद्योग से जुड़ना चाहते है तो ऐसे में आप मर्रा नस्ल की भैंस को पाल सकते है। यहभैंस दूध देने के मामले के काफी मशहूर है।

अगर आप इस भैंस को खरीदना चाहते है तो यह भैंस आपको गुडगाँव, आगरा, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, जींद और रोहतक जैसे शहर में मिल जाएगी। ऐसा माना जाता है की यह भैंस रोजाना के 20 से 30 लिटर दूध देने की क्षमता रखती है।

जाफराबादी नस्ल की भैंस: अगर बात की जाए दुसरे नंबर की तो जाफराबाद भैंस दूध देने के मामले में काफी आगे है। यह भैंस भी रोजाना के 20 से 30 लिटर दूध देने की क्षमता रखती है।

कुछ इलाको में जाफराबादी भैंस को गिर भैंस के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है की इसजाफराबादी भैंस को सबसे पहले गुजरात में गुजरात राज्य में देखा गया था। अगर आप पशुपालन बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो जाफराबादी भैंस पालन कर सकते है।

यह दो भैंस थी जो सबसे ज्यादा दूध देने वाली मानी जाती है यह दोनी भैंस अनुमानित रोजाना के 20 से 30 लिटर दूध देने की क्षमता रखती है।
ये खबरें भी पढ़ें – सट्टा बाजार ने घटाई BJP की सीटें-देंखे राज्यवार आंकडे

कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, जरूर जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply