Ajab GazabIndia

बिहार के इस विश्वविद्यालय में चल रहा फ्रॉड! जांच में हुआ बड़ा खुलासा

बिहार के इस विश्वविद्यालय में चल रहा फ्रॉड! जांच में हुआ बड़ा खुलासा

जमुई: बिहार के मुंगेर विश्वविद्यालय की हालत ऐसी हो गई है कि अब अगर इस विश्वविद्यालय का नाम सामने आता है, तो जेहन में वित्तीय अनियमितता की तस्वीर उभर आती है. आलम यह है कि पिछले 1 महीने में आधा दर्जन से अधिक वित्तीय अनियमितताएं इस विश्वविद्यालय में उजागर हो चुकी है. भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की टीम के निरीक्षण के दौरान शुरू हुआ अनियमितता उजागर होने का दौर लगातार जारी है. रोजाना इस विश्वविद्यालय में अनियमितता का एक नया मामला सामने आ जाता है, जिसके बाद अब मुंगेर विश्वविद्यालय संदेह में आ जाता है. ऐसे में अब मुंगेर विश्वविद्यालय की शाखा भी दाव पर लग गई है.

इस बार फिर सामने आया वित्तीय अनियमितता का मामला
गौरतलब है कि मुंगेर विश्वविद्यालय में जो नया मामला सामने आया है, वह एक और वित्तीय अनियमितता से जुड़ा हुआ है. दरअसल मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति एवं प्रतिकुलपति के लिए लाखों रुपए खर्च कर वाहन की खरीद की गई थी. करीब 6 महीने पहले कुलपति के वाहन की बैटरी खराब हो गई थी और इसे लेकर विश्वविद्यालय के द्वारा मरम्मत के नाम पर फंड भी जारी कर दिया गया था. लेकिन जिस पैसे से कुलपति के वाहन की मरम्मत होनी थी, उस पैसे से कोई दूसरा काम कर लिया गया और पिछले 6 महीने से कुलपति का वाहन खड़ा धूल फांक रहा है. लाखों रुपए का वाहन खराब पड़ा है और कुलपति मजबूरन प्रतिकुलपति के वाहन से घूम रहे हैं.

अब तक सामने आ चुके हैं इतने मामले
गौरतलब है कि मुंगेर विश्वविद्यालय में हालिया कुछ दिनों में वित्तीय अनियमितता के कई मामले सामने आए थे. पिछले ढाई साल से मुंगेर विश्वविद्यालय बगैर वित्तीय परामर्शी के ही चल रहा था. ऐसे में मुंगेर विश्वविद्यालय का ऑडिट जब भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की टीम के द्वारा किया जा रहा था, तब विश्वविद्यालय में लैपटॉप और आईफोन की खरीद का मामला सुर्खियों में रहा था. विश्वविद्यालय में इन सब चीजों की खरीद का कोई हिसाब नहीं मिला था. इसके अलावा विश्वविद्यालय के 3 करोड़ 75 लाख रुपए की राशि का एडवांस पेमेंट कर दिया जाना भी सुर्खियों में बना रहा था. इसके अलावा भी कई ऐसे मामले हैं, जो इसी महीने विश्वविद्यालय में सामने आए हैं. अब एक बार फिर से मुंगेर विश्वविद्यालय में एक और वित्तीय अनियमितता सामने नजर आ रहा है.
इसे जरूर पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply