Ajab Gazab

बीवियां ध्यान दें, हमेशा पति के बाएं तरफ ही सोएं, फायदे सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगी

बीवियां ध्यान दें, हमेशा पति के बाएं तरफ ही सोएं, फायदे सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगी

 कहते हैं एक सुख शादीशुदा जीवन के लिए पति और पत्नी को साथ में सोना चाहिए। कहा जाता है कि पत्नी को हमेशा अपने पति के बाएं ओर सोना चाहिए। वैसे आप किस तरफ सोते हैं ये भी अलग-अलग लोगों की पसंद पर निर्भर करता है। जैसे कुछ लोगों को दाएं ओर सोना पसंद है तो कुछ को बाएं ओर सोना अच्छा लगता है। वैसे तो कहा जाता है कि इससे पति और पत्नी का रिश्ता अच्छा रहता है। लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि बाईं ओर सोने से सेहत से जुड़े भी कई लाभ होते हैं।

लेफ्ट साइड सोने के फायदे

1. आयुर्वेद की माने तो महिलाओं के लिए बाएं तरफ सोना बेहद लाभकारी होता है। इससे आपकी सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ता है। इस पोजीशन में सोने पर आपकी बॉडी के सभी ऑर्डन बेहतर ढंग से काम करते हैं। इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ सही रहती है।

2. यदि आप अधिक खर्राटे लेती हैं तो आपको बाईं ओर सोना चाहिए। इस तरफ सोने से आपकी नाक की नली ज्यादा खुली रहती है। इस तरह आप कम खर्राटे लेती हैं और अपने पार्टनर को डिस्टर्ब नहीं करती हैं।

3. यदि आप बाईं ओर सोती हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। इस तरफ सोने से बॉडी में मौजूद वैस्ट मटेरियाल छोटी आंत से बड़ी आंत तक आसानी से चले जाते हैं। इस तरह आपको कभी पेट से जुड़ी कोई भी हेल्थ प्रॉब्लम नहीं होती है।

4. दिल की अच्छी शेट के लिए महिलाओं को हमेशा बाईं ओर सोना चाहिए। इस पोजीशन में सोने से आपके दिल पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। वह अच्छे से और पूरी क्षमता से वर्क करता है। वहीं यदि आप दाईं ओर सोती हैं तो आपके दिल पर इसका नेगेटिव असर दिख सकता है।

5. कमर दर्द की समस्या महिलाओं में आम होती है। वे अक्सर इससे परेशान रहती हैं। ऐसे में यदि आप बाएं तरफ सोना शुरू कर दें तो आपकी कमर में दर्द रहने की समस्या हमेशा-हमेशा के लिए समाप्त हो सकती है। आपको दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आप अच्छा महसूस कर सकती हैं।

6. यदि आप गर्भवती हैं तो भी आपको बाईं ओर सोना चाहिए। इस दिशा में सोने से गर्भाशय और भ्रूण में खून का बहाव सही ढंग से होता है। इससे बच्चे का विकाश सही तरीके से होता है।

7. एसिडिटी और सीने में जलन कई लोगों को परेशान करती है। कई महिलाएं इससे गुजरती हैं। ऐसे में आप बाईं ओर सोना शुरू कर इन समस्याओं से निजात पा सकती हैं। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

8. बाईं तरफ सोने में यदि आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप तकिये का सहारा ले सकती हैं। एक तकिये को अपने घुटनों के बीच रखें। वहीं दूसरे को सिर के नीचे रखें। इससे आपको बड़ा लाभ होगा। आप नींद में भी बाईं से दाईं ओर नहीं जाएंगी।

उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। तो आज से ही बाईं ओर सोना शुरू कर दीजिए। आपको कुछ ही दिनों में इसके लाभ दिखने लगेंगे। यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर भी जरूर करें। 
ये खबरें भी पढ़ें – सट्टा बाजार ने घटाई BJP की सीटें-देंखे राज्यवार आंकडे
कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, जरूर जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply