DharamIndia

भारत की इस जगह पर लगता है भूतों का मेला, रात में पिशाचों का होता है ऐसा नंगा नाच, देखकर लोगों की कांप जाती है रूह

Ghost Fair in Bihar: आज के समय में विज्ञान ने बहुत प्रगति कर ली है। विज्ञान ने हर क्षेत्र में लोगों का काम आसान बना दिया है। लेकिन शिक्षा की कमी और चीजों के बारे में जानकारी की कमी के कारण देश के कई इलाकों में आज भी अंधविश्वास लोगों पर हावी है। देश में कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग आज भी अंधविश्वास पर पूरा यकीन करते हैं। ऐसी ही भारत में एक ऐसी जगह है जहां हर साल कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भूतों का मेला (Ghost Fair in Bihar) लगता है।

इस जिले में लगता है भूतों का मेला

आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर बिहार के हाजीपुर के कोनहारा घाट पर दुनिया का सबसे बड़ा भूतों का मेला (Ghost Fair in Bihar) लगता है. यह खेल कार्तिक पूर्णिमा से एक रात पहले शुरू होता है। रात भर चलने वाले इस अनुष्ठान को स्थानीय भाषा में भूत खेली कहा जाता है। इस मेले में जहां लाखों लोग बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने के लिए आते हैं, वहीं भूतों को पकड़ने और भगाने का दावा करने वाले ओझा भी बड़ी संख्या में इस मेले में आते हैं और अपनी मंडली लगाते हैं।

प्रशासन के आंख के सामने चलता भूतों का मेला

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर सभी घाटों पर प्रशासन अलर्ट पर रहते है. हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे रहते हैं.लेकिन ये पूरा खेल प्रशासन के आंख के सामने चलता रहता है. वैसे तो वैशाली जिले में दर्जनों स्वयंसेवी संस्थाएं काम कर रही हैं, लेकिन इनकी जमीनी हकीकत किसी से छुपी नहीं है. इनमें से अधिकतर संस्थाएं सरकारी योजनाओं में धांधली कर पैसा कमाने का काम करती हैं। अंधविश्वास के भूत (Ghost Fair in Bihar) को अगर कोई खत्म कर सकता है तो वह है शिक्षा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply