Ajab GazabIndia

भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना ब्लास्ट हो सकता है फ्रिज!, यहां देंखे…

भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना ब्लास्ट हो सकता है फ्रिज!, यहां देंखे…

मौसम चाहे कोई भी हो, रेफ्रिजरेटर एक ऐसी वस्तु है जिसका उपयोग पूरे साल किया जाता है. यह कितनी जरूरतों को पूरा करता है यह तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन इसका रख रखाव कैसे करें यह बहुत कम ही लोग जानते हैं.

नई दिल्ली। रेफ्रिजरेटर जिसे हम फ्रिज भी कहते है, हमारे किचन के सबसे महत्वपूर्ण एप्लायंसेज में से एक है. फ्रिज का यूज खाने की चीजों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए किया जाता है. फ्रिज में अंडे, सब्जियां, फल, डेयरी प्रोडक्ट्स, आइसक्रीम, चॉकलेट या कोल्ड ड्रिंक्स जैसी खाने-पीने की चीजों को स्टोर किया जाता है. फ्रिज की जरूरत सबसे ज्यादा तब महसूस होती है, जब खाना बच जाए और उसे खराब होने से बचाना हो. आजकल हममें से अधिकांश लोग अपने पसंदीदा व्यंजनों और कई सामग्रियों को लंबे समय तक ताजा और सुरक्षित रखने के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं. एक सुव्यवस्थित और ठीक से प्रबंधित रेफ्रिजरेटर भोजन की बर्बादी को कम करने में काफी मदद करता है.

मौसम चाहे कोई भी हो, रेफ्रिजरेटर एक ऐसी वस्तु है जिसका उपयोग पूरे साल किया जाता है. यह कितनी जरूरतों को पूरा करता है यह तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन इसका रख रखाव कैसे करें यह बहुत कम ही लोग जानते हैं. कई बार आपने फ्रिज के ब्लास्ट होने की खबरें भी सुनी होंगी, ये काफी खतरनाक साबित और आसपास मौजूद लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इसलिए, फ्रिज के रख-रखाव से जुड़ी सभी सावधानियां पता होनी चाहिए. अन्यथा रेफ्रिजरेटर के बम की तरह फटने और घातक होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में चलिए इस खबर के माध्यम से आपको बताएं कि फ्रिज की देखभाल और इसका रखरखाव कैसे करें…

फ्रिज में विस्फोट मुख्यतः उसके कंप्रेसर के कारण होता है. कभी-कभी रेफ्रिजरेटर का पिछला हिस्सा बहुत गर्म हो जाता है. क्योंकि रेफ्रिजरेंट कंप्रेसर से चलता है. जैसे ही कंडेनसर का तार सिकुड़ना शुरू होता है, यह गैस को फंसा लेता है और उसे बाहर निकलने से रोकता है. परिणामस्वरूप कंप्रेसर कॉइल में अधिक गैस जमा हो जाती है. दबाव बढ़ जाता है और एक बड़े विस्फोट का कारण बनता है.
विशेषज्ञों का कहना है कि यह खतरा उन रेफ्रिजरेटर में अधिक है जो 8 साल से अधिक समय से उपयोग में आ रहे हैं. ऐसी दुर्घटना से बचने के लिए कंप्रेसर कॉइल को बिना बंद किए साफ करने का सुझाव दिया जाता है.
इसी तरह, बिजली के तारों में खराबी, पावर प्लग, बिजली आपूर्ति कॉर्ड में खराबी, पंखे की मोटर या कंप्रेसर पंखे में खराबी, फ्रीजर कैपेसिटर में खराबी, फ्रिज फटने की संभावना रहती है. डीफ्रॉस्ट टाइमर में सकारात्मक तापमान गुणांक अवरोधक में दोष भी विस्फोट का कारण बन सकता है.
तो अगर आपको फ्रिज में कोई दिक्कत दिखे.. तो तुरंत टेक्नीशियन को बुलाएं और जांच कराएं. यदि समस्या गंभीर लगती है तो इसे तुरंत बंद कर दें और प्लग निकाल दें.
बिजली आपूर्ति में उतार-चढ़ाव होने पर भी फ्रिज को अनप्लग करना न भूलें.
क्या फ्रिज से पानी लीक हो रहा है? इसकी जांच – पड़ताल करें!

रेफ्रिजरेटर का उपयोग कभी भी बिजली की खपत वाले क्षेत्र में न करें. इससे कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और विस्फोट हो सकता है.
कुछ मामलों में आपके रेफ्रिजरेटर की कूलिंग ज्दाया गरम हो जाती है और बर्फ जम जाती है. ऐसा कई बार होता है. ऐसे में फ्रिज को अधिक बार खोलना चाहिए. नहीं तो फ्रिज बर्फ से भर जाएगा और कंप्रेसर पर ज्यादा लोड पड़ने से विस्फोट का खतरा रहेगाय.
अगर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर वाले हिस्से में कोई तकनीकी खराबी हो.. तो उसे कंपनी के सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए।
यदि रेफ्रिजरेटर लगातार चल रहा हो तो दरवाजा खोलने से पहले बिजली बंद कर दें और कुछ देर बाद चालू करें. ऐसा करके आप विस्फोट से बच सकते हैं.
फ्रिज का तापमान कभी भी न्यूनतम से कम नहीं करना चाहिए. इससे रेफ्रिजरेटर कंप्रेसर पर आवश्यकता से अधिक दबाव पड़ता है. यह बहुत गर्म हो सकता है और फट सकता है.
बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply