Ajab GazabIndia

मध्य प्रदेश वालों ये तो शुरुआत है…सूर्यदेव की थर्ड डिग्री से खौल गया, अभी से 45 पहुंचा तापमान

भोपाल: एमपी में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है। मंगलवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। दमोह सबसे गर्म जिला रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, राजधानी का सबसे गर्म दिन भी रहा। भोपाल में 42.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। खंडवा, टीकमगढ़, नौगांव, गुना और शिवपुरी में भी तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। मध्य प्रदेश में 33 स्टेशनों में तापमान दर्ज किये जाते हैं, इनमें से 28 जिलों का तापमान 40 डिग्री के उपर ही दर्ज किया गया।

वहीं, मौसम का दूसरा रंग भी देखने को मिला। आधा दर्जन जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। अनूपपुर जिले में बिजली गिरने से दो लोगों के मौत की खबर है। मंगलवार को सिवनी, अनूपपुर, धार और छिंदवाड़ा में भारी बारिश हुई। मुख्य जिलों के तापमान की बात करें तो खंडवा में 43.1 डिग्री, गुना में 43.2 डिग्री और नौगांव में 43.4 डिग्री हुआ। भोपाल में 42.4, इंदौर में 40.5 डिग्री, ग्वालियर में 42.6 डिग्री, जबलपुर में 42.1 डिग्री और उज्जैन में 42.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान पहुंच गया।

वहीं, खजुराहो, उमरिया, रतलाम, सीधी, शाजापुर, सागर, धार, मंडला, खरगोन में तापमान 42 डिग्री या इससे अधिक रहा। नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, सतना और रायसेन में पारा 40 से 41.8 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड हुआ। जिन जिलों में बारिश हुई वहां तापमान लुढ़क गया। मलाजखंड में 36.6 डिग्री, सिवनी में 38.2 डिग्री, रीवा में 39.2 डिग्री और छिंदवाड़ा में 39.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

लू चलने की चेतावनी जारी
मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव मध्य प्रदेश में है। दो चक्रवाती परिसंचरण तंत्र और ट्रफ लाइन भी है। इनके कारण ही प्रदेश का मौसम बदल गया है। बुधवार, गुरुवार को भी गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, कई जिलों में लू चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 9 मई यानि गुरुवार को भी अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, बैतूल, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी इंदौर, रतलाम, और अनूपपुर जिलों में गरज-चमक की स्थिति रहने का अनुमान जताया गया है। निचे दी गयी खबरें भी आपको पसंद आएँगी

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply