Ajab GazabIndia

मसाला बिजनेस से कम सकते है महीने के लाखों रुपये , इन बातों का रखें ध्यान

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश भारत में जनसंख्या की कमी नहीं है। इसलिए आप किसी भी प्रकार का छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कम समय में आपको इसमें अच्छा मुनाफा देखने को मिल सकता है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस (Masala Business Ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी लागत तो बहुत कम है लेकिन मुनाफा बहुत ज्यादा है।

Masala Business Ideas : घर से व्यवसाय शुरू करने के लिए मसाला व्यवसाय करना आपके लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। अगर आप कम पूंजी के साथ एक अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो आप मसाला बिजनेस कर सकते हैं। आपको ज्यादा जगह और अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है।

Auto Draft

अगर आप मसाला का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे आप आसानी से अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको वन पर्सन कंपनी पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इतना ही नहीं, आपको अपने स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा।

एक बार जब आप ट्रेड लाइसेंस प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको एक खाद्य ऑपरेटर लाइसेंस और बीआईएस प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। इसके साथ ही कुछ जगहों पर एगमार्क और एफएसएसएआई के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है, हालांकि यह प्रक्रिया अनिवार्य नहीं है लेकिन अगर आप इसे पूरा कर लेते हैं तो यह आपके लिए अच्छा है।

सबसे पहले, एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए, ग्राहकों के दिमाग में अपने ब्रांड की छवि बनाना महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने मसालों की क्वालिटी खराब करेंगे तो लोगों के दिमाग में पहली छवि खराब हो जाएगी। इसलिए कम बजट में मसालों की क्वालिटी कभी खराब न करें।

अगर आप मसाला का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. एक अच्छी गुणवत्ता वाला मसाला तैयार करने के लिए, आपको हमेशा साबुत मसाले खरीदने होंगे। पूरे मसालों को अच्छी तरह से साफ करें, उन्हें धूप में रखें और सुखाएं। सूखने के बाद मसालों को अच्छे से भून लें और अंत में इन्हें पीस लें। ध्यान रखें कि सभी काम आपकी देखरेख में हों ताकि उसकी गुणवत्ता सबसे अच्छी हो।

Masala Business Ideas : अगर आप इस वेबसाइट को शुरू कर रहे हैं तो आपको बाजार में कई तरह की मशीनें अलग-अलग दामों पर मिल जाएंगी। इनमें से आपको समझना होगा कि आप किस मशीन के लिए थोड़े पैसे बचा सकते हैं और किस मशीन में आपको ज्यादा पैसा लगाना है।

मशीनों का चयन करने से पहले, मसालों की गुणवत्ता और मशीन के गारंटी कार्ड को देखना सुनिश्चित करें। इसके अलावा मशीन को चलाने के लिए आपको कितने स्टाफ की जरूरत होगी और मशीन को रखने के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी, इन सभी कारकों पर भी आपको गौर करना होगा।

एक बार जब आपका शुद्ध गुणवत्ता वाला मसाला पूरी तरह से तैयार हो जाएगा, तो पैकिंग की बारी होगी। पैकिंग के लिए आपको वजन के हिसाब से ब्रांड नेम और पैकेट का डिजाइन चुनना होगा। पैकिंग के लिए आपको बाजार में कई तरह की मशीनें मिल जाएंगी।

पैकिंग करते समय ध्यान रखें कि पैकेट अंदर से सुरक्षित और बाहर से सुंदर हो। आप चाहें तो पैकिंग पर अपने नए ब्रांड का लोगो लगा सकते हैं। वजन के हिसाब से छोटे-छोटे पैकेट बनाने से आपको फायदा हो सकता है।

अगर आप मसाला का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ सकता है. मसाला बिजनेस शुरू करने के लिए आप कम से कम 3.50 से 4 लाख तक खर्च कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको 300 स्क्वायर फीट के बिल्डिंग शेड पर ₹7000 और इक्विपमेंट पर ₹40000 खर्च करने होंगे। इसके अलावा काम शुरू होने पर स्टाफ और प्रोडक्ट मैनेजमेंट में 2 लाख रुपये से लेकर 2.50 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। इस तरह आप अपने बिजनेस का बजट तैयार करके ही आगे बढ़ते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply