Health

मुंह का कैंसर होने पर शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 2 संकेत, न करें नजरअंदाज नहीं तो पड़ेगा पछताना

मुंह का कैंसर होने पर शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 2 संकेत, न करें नजरअंदाज नहीं तो पड़ेगा पछताना
मुंह का कैंसर एक घातक बीमारी है। एक बार मुंह का कैंसर होने के बाद व्यक्ति की जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है। मुंह का कैंसर होने के बाद व्यक्ति कुछ भी खा और पी नहीं सकता है। और थोड़े दिनों में व्यक्ति का शरीर बेहद कमजोर हो जाता है। और मृत्यु हो जाती है। मुंह के कैंसर की शुरुआत में शरीर इसके दो संकेत बता देता है। लेकिन लोग इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। जिसकी वजह से इस बीमारी का इलाज संभव नहीं हो पाता है। आइए विस्तार से जानते हैं। मुंह का कैंसर होने पर शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 2 संकेत, कभी नहीं करें नजरअंदाज।
मुंह के कैंसर के संकेत

1. अगर ब्रश करते समय आपको मुंह के अंदर लाल रंग या पीले रंग की कोई चीज दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं। और इसे भूलकर भी अनदेखा नहीं करें। यह मुंह में कैंसर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

2. दांत हमारे शरीर का सबसे कठोर भाग है। 50 साल की उम्र के बाद के दांत हिलने और टूटने लगते हैं। लेकिन अगर 20 साल के कम उम्र में ही आपके दांत हिलने और टूटने लग जाए तो यह मुंह में कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकता है। इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करें। और तुरंत डाक्टर से जांच करवाएं। ये भी पढ़ें – ट्रक ड्राइवर ने बचायी लड़की की इज्जत मगर रख दी ये डिमांड. जानकार उड़ेंगे होश

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply