Ajab GazabIndia

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, 16 मई से आएगी असली तबाही, आसमान से बरसेंगे अंगारे!


भारत में गर्मियां शुरू हो गई. इसके साथ ही कई राज्यों में तापमान चालीस से पार जा चुका है. राजस्थान में गर्मी का सितम ऐसा है, जिसे सहने के लिए काफी हिम्मत चाहिए. कई जगहों पर हालत ऐसी हो गई है कि धूप में जाते ही ऐसा लगता है जैसे जलती भट्टी के सामने खड़े हो गए हैं. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से पश्चिम विक्षोब का असर देखने को मिल रहा है. इससे लोगों को थोड़ी राहत भी मिल रही है. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच अब मौसम विभाग ने सोलह मई को लेकर भविष्यवाणी की है.

आईएमडी ने मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक़, 16 मई से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. तेरह तारीख से प्रदेश में विक्षोभ की गतिविधि कम हो जाएगी. इसकी वजह से तापमान में बढ़त दर्ज की जाएगी. तेरह से पंद्रह मई के बीच कई इलाकों में दोपहर के बाद बारिश की संभावना है. लेकिन सोलह मई के बाद मौसम में असली बदलाव आएगा. इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है.

आसमान से बरसेंगे अंगारे
मौसम विभाग के मुताबिक़, सोलह तारीख से प्रदेश में हीट वेव का दौर शुरू होगा. तापमान में इतनी ज्यादा बढ़त होगी कि लोगों की हालत खराब हो जाएगी. लू का ऐसा दौर शुरू होगा कि लोगों के बीमार होने के चान्सेस काफी बढ़ जायेंगे. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, इस दौरान सूरज की रौशनी बर्दाश्त से बाहर हो जाएगी. अगर बहुत ज्यादा जरुरी ना हो तो लोगों से घर के अंदर ही रहने को कहा गया है.

अभी तक चल रहा था बारिश का दौर
प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ की वजह से अभी तक तापमान नियंत्रण में था. हालाँकि, इस दौरान भी तापमान चालीस के पार ही था. पिछले चौबीस घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई. जहां बारिश नहीं हुई, उन इलाकों में बादल छाए हुए थे. हालांकि, 16 तारीख से ऐसा मौसम सपने जैसा हो जाएगा और लोगों को तपती धूप में झुलसना पड़ेगा. बात दें कि अभी तक राजस्थान का बाड़मेर सबसे गर्म दर्ज किया गया है. यहां तापमान 42.9 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया है. ये खबरें भी पढ़ें – सट्टा बाजार ने घटाई BJP की सीटें-देंखे राज्यवार आंकडे
कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, जरूर जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply