India

राजस्थान का यह गज़ब बकरा किसी अजूबे से नहीं कम, हर दिन दे रहा आधा लीटर दूध

राजस्थान का यह गज़ब बकरा किसी अजूबे से नहीं कम, हर दिन दे रहा आधा लीटर दूध

 

राजस्थान का एक बकरा इस दिनों लोगों के लिए कौतूहल का कारण बना हुआ है. इस बकरे की खासियत है कि यह किसी बकरी की तरह हर दिन दूध दे रहा है जिसके कारण लोग भी हैरान हो रहे हैं. हालांकि, पशु चिकित्सकों का मानना है कि यह कोई अजूबा नहीं है बल्कि हार्मोन्स की गड़बड़ी के कारण इस बकरे में बकरी जैसे लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं और वो दूध दे रहा है. लेकिन लोग इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे हैं.

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार, धौलपुल के गुर्जा गांव का यह बकरा लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है. बकरा मालिक राजवीर के अनुसार उन्होंने इस बकरे को करीब 16 महीने पहले गांव के पास के ही मनिया कस्बे में लगने वाले पशु बाजार से ढाई हजार में खरीद कर लाए थे.

राजवीर का कहना है कि हार्मोन की गड़बड़ी के कारण बकरा सुबह और शाम कुल मिलाकर 1 लीटर तक दूध रोजाना देता है. राजवीर ने बताया कि जब वो बकरे को खरीद कर लाए थे तब उसकी उम्र महज 2 महीने थी.

राजवीर ने बताया कि बकरे के हार्मोन में गड़बड़ी करीब 6 महीने पहले शुरू हुए थे जिसके कारण इसके बकरे में मादा बकरी के अंग विकसित हुए और इसके बाद वो दूध देने लगा. राजवीर का कहना है कि वो अपने पूरे परिवार के साथ इस बकरे के दूध का सेवन करते हैं और उसके दूध से उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है.

वहीं बकरे के दूध देने की बात सुनकर आस पास के गांव वाले उसे देखने के लिए आ रहे हैं. पूरे जिले में पहली बार लोगों ने ऐसी खबरें सुनी है कि कोई बकरा दूध दे रहा है और लोग इसे जानकर हैरान हो रहे हैं. खबर के अनुसार, बकरे के दूध देने की जानकारी सुनकर लोग बकरा मालिक के घर उसकी जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं.

वहीं इस मामले में पशु डॉक्टर रामअवतार सिंघल ने बताया कि ऐसा बकरा 10 लाख में एक होता है. रामअवतार सिंघल ने बताया कि इस बकरे के दूध का सेवन करने से राजवीर के परिवार वालों से कोई परेशानी नहीं होगी. कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply