Ajab GazabIndia

राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले माह मिलेगा बढ़ा हुआ DA, सैलरी में होगा भारी इजाफा


वोट के सामने सरकार, सरकारी कर्मचारियों को कर्मचारी लाभ देने के लिए व्यावहारिक रूप से बेताब है। लोकसभा चुनाव पिछले 19 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। वहीं इस चुनाव से पहले कैबिनेट ने कार्यकर्ताओं को खुशखबरी दी है। चुनावी महीने से राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए (महंगाई भत्ता) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

सभी को ये नई बढ़ी हुई सैलरी मई से मिलेगी। पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ गया है। इससे पहले नए साल की शुरुआत में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को कुल 14 फीसदी डीए मिलता है। इस बीच माह से 4 फीसदी महंगा भत्ता (कर्मचारी लाभ) बढ़ गया है, तो मई महीने से सरकारी कर्मचारियों को कुल कितना वेतन मिल रहा है? केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए साल में दो बार डीए बढ़ोतरी समाचार कर्मचारी लाभ।

एक जनवरी में और दूसरा जुलाई में बढ़ता है। पिछले साल 2023 में जुलाई महीने का महंगाई भत्ता अक्टूबर में बनाया गया था।इसके बाद से ही केंद्र के कई कर्मचारी यह कयास लगा रहे थे कि केंद्र सरकार (भारत सरकार) नए साल में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी से लेकर पचास फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है।

इस बार उनकी अटकलें सही हैं। 2 अप्रैल को, प्रधान मंत्री मोदी के तहत केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने भत्ता बढ़ाने के लिए एक कार्यालय ज्ञापन जारी किया। 1 जनवरी 2024 से इस भत्ते में बढ़ोतरी कर दी गई है। उन्हें मई से बढ़ी हुई सैलरी उनके खाते में मिलेगी। गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ता आदेश के साथ कुछ अन्य मुद्दों पर भी स्पष्टीकरण दिया है।

सिर्फ डीए ही नहीं बल्कि कई अन्य भत्ते भी बढ़े हैं। मालूम हो कि बच्चों की शिक्षा भत्ता, विशेष रूप से विकलांग महिलाओं के लिए बाल देखभाल विशेष भत्ता, जोखिम भत्ता, नाइट ड्यूटी भत्ता, ओवरटाइम भत्ता बढ़ रहे हैं। इसके अलावा संसदीय सहायकों का विशेष भत्ता भी बढ़ाया जा रहा है। 10वीं की परीक्षा में केवल 33 नम्बर पाने के लिए लड़की ने किया कुछ ऐसा, हैरान रह गया पूरा विद्यालय

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply