HealthIndia

रात में नींद से उठ कर पेशाब करने जाते हैं तो ना करें यह गलती, वरना पछताओगे, होगा बडा नुकसान

आप को बता दें कि नींद अपेक्षाकृत संवेदी और संचालक की चेतना की एक प्राकृतिक बार-बार आनेवाली रुपांतरित स्थिति है। जो कि लगभग सभी स्वैच्छिक मांसपेशियों की निष्क्रियता की विशेषता लिए हुआ होता है।

इसे एकदम से जाग्रत अवस्था, जब किसी उद्दीपन या उत्तेजन पर प्रतिक्रिया करने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में अचेतावस्था से भी अलग रखा जाता है। क्योंकि शीत नींद या कोमा की तुलना में नींद से बाहर आना कहीं आसान है।

आप तो जानते ही होंगे कि हमारा शरीर लगभग 70% पानी से बना है। इसीलिए पानी मनुष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। लेकिन जब शरीरी में पानी की कमी होने लगती है तो शरीर तरह तरह के संकेत देने लगता है। इसलिए हम पानी पीते है और पानी की पूर्ति कर लेते है।

लेकिन जब पानी मूत्र थेली में एकत्रित होता है। तो हमें बाथरुम लगती है और हम करने जाते है। ऐसे में जब आपको रात के समय बाथरुम लगे तो आपको इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए जो हम आप को हम बताने जा रहे है। तो आइए जानते है कि रात को नींद से उठकर पेशाब करने से क्या क्या नुकसान हो सकते है।

पेशाब करने के फायदे

आप को जानकारी के लिए बता दें कि पेशाब करने से कई सारी बीमारियां दूर हो जाती है। लेकिन जब हम पेशाब नहीं करते और उसे रोक कर रखते है तो उसकी वजह से हमें समस्या होती है। क्योंकि पेशाब करने से शरीर में जमा गंदगी पेशाब के जरिए बाहर निकलती है।

ऐसे में यदि व्यक्ति गलत तरीके से पेशाब करें तो उसे फायदा नहीं नुकसान हो सकता है। इसलिए पेशाब करते समय कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना जरुरी है।

रात के समय पेशाब करते इन बातों को रखे ध्यान में

अगर आप रात के समय सो रहे हैं तो उस समय आपका दिमाग शांत होता है और यदि आपको उस समय पेशाब लगे और आप अचानक से खड़े होकर पेशाब करने के लिए जाते हैं तो ऐसा करने से खून का बहाव दिमाग की तरफ एकदम तेज हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर को नुकसान पहुंचता है।

इसलिए किसी भी व्यक्ति को रात के समय अचानक उठकर पेशाब करने नहीं जाना चाहिए, क्योंकि खून का बहाव अचानक दिमाग की तरफ होने से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

इससे दिमाग से जुड़ी कई बीमारियां भी हो सकती है, यदि आपको रात में पेशाब लगे तो आप उठ कर बैठ जाएं और दो-तीन मिनट तक इंतजार करें, उसके बाद ही आप बाथरूम में जाएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply